Advertisment

Indian Railways: होली से पहले भारतीय रेलवे का यात्रियों को तोहफा, इन यात्रियों को मिलेगा लाभ

भारतीय रेलवे ने कई राज्यों के यात्रियों के लिए बड़ा निर्णय लिया है. रेलवे के इस फैसले से करोड़ों यात्रियों फायदा पहुंचने वाला है. क्योंकि चित्तौडग़ढ़ से इंदौर के 366 किमी लंबे रेलवे मार्ग पर रेलवे ने 140 की गति से ट्रेन को चलाने की योजना बनाई है.

author-image
Sunder Singh
New Update
train

faile photo( Photo Credit : News nation)

भारतीय रेलवे ने कई राज्यों के यात्रियों के लिए बड़ा निर्णय लिया है. रेलवे के इस फैसले से करोड़ों यात्रियों फायदा पहुंचने वाला है. क्योंकि चित्तौडग़ढ़ से इंदौर के 366 किमी लंबे रेलवे मार्ग पर रेलवे ने 140 की गति से ट्रेन को चलाने की योजना बनाई है.इसके लिए रेलवे जो काम अब तक किया है, उसके अनुसार मार्च के बाद इस सेक्शन में तेज गति की ट्रेन दौड़ाने की योजना चल रही है.योजना के निरीक्षण के लिए शंभुपूरा में मंडल रेल प्रबंधक पहुंचे और होली से पहले ट्रैक पर रेल दौड़ाने की बात कही. जानकारी के मुताबिक इस निर्णय से कई राज्यों के यात्रियों को सीधा लाभ पहुंचेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : LIC की यह स्कीम बना देगी लखपति, एकमुश्त देगी 10 लाख रुपए

आपको बता दें कि रेलवे का पूरा ध्यान इस समय दिल्ली-रतलाम-मुंबई के रेल मार्ग पर है. इस समय यात्री ट्रेन 135 तो मालगाडिय़ां 145 कैपीसीटी से चल रही है.ऐसे में रेलवे ने योजना बनाई है कि दिल्ली से जयपुर के रास्ते चित्तौडग़ढ़ होते हुए यात्री व मालगाडिय़ों का रुख किया जाए. इसके लिए गति को बेहतर करने पर ही काम इन दिनों तेजी से चल रहा है. रेलवे ने चित्तौडग़ढ़ से कोटा के बीच इलेक्टिफिकेशन काम को कर लिया है. इसी प्रकार चित्तौडग़ढ़ से रतलाम व्हाया इंदौर तक भी यह कार्य पूरा हो गया है.ऐसे में अब रेलवे चित्तौडग़ढ़ से नीमच क्षेत्र के बचे हुए डबलीकरण कार्य को तेजी से पूरा करने में लगी हुई है.

कैपीसीटी से दौड़ाएंगे ट्रेन

चित्तौडग़ढ़ से नीमच तक के कार्य में दो बार संरक्षा आयुक्त का निरीक्षण हो चुका है.अब शंभुपूरा से नीमच तक के कार्य को रेलवे मार्च तक पूरा करने जा रही है.इसके बाद अप्रेल माह में 15 तारीख बाद सीआरएस का अंतिम निरीक्षण होगा.निरीक्षण के एक सप्ताह में छोटे मोटे बदलाव की टीप के साथ ओके रिपोर्ट आ जाती है.ऐसे में यह तय है कि रेलवे अप्रेल के बाद से चित्तौडग़ढ़ से इंदौर के बीच रतलाम होते हुए 140 की गति से ट्रेन दौड़ेगी. इसके संकेत रेलवे विभाग दे चुका है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रेलवे के फैसले से कई राज्यों के यात्रियों को मिलेगा लाभ
  •  यात्रियों के समय की बचत के साथ मिलेंगी अन्य सुविधाएं 
  •  इस ट्रैक पर 140 किमी प्रति घंटा की स्पीड़ से चलेगी ट्रेन  

Source : News Nation Bureau

letest news Indian Railways gift Breaking news INDIAN RAILWAYS trending news gift to passengers before Holi Indian Railways benefit
Advertisment
Advertisment