Advertisment

Indian Railways: रेल में करते हैं सफर तो जरूर जान लें ये नियम, वरना पड़ेगा पछताना

Indian Railways Rules: भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. क्योंकि हर दिन करोड़ों यात्री ट्रेन में सफर करते हैं. इसलिए रेलवे भी यात्रियों की यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए नए-नए नियम (Railways Rules) बनाता रहता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
train23

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Indian Railways Rules: भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. क्योंकि हर दिन करोड़ों यात्री ट्रेन में सफर करते हैं. इसलिए रेलवे भी यात्रियों की यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए नए-नए नियम (Railways Rules) बनाता रहता है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब रेल में यात्रियों की यात्रा पहले से ज्यादा सुखद होगी. क्योंकि रात 10 बजे के बाद किसी भी प्रकार का ध्वनि प्रदूषण ट्रेन में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. अगर कोई भी कर्मचारी या यात्री इन नियमों की अनदेखी करेगा तो कार्रवाई के लिए तैयार रहे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : SBI EMI: 15 मार्च से SBI के ग्राहकों को लगेगा बड़ा झटका, Loan EMI में होगा इतना इजाफा

ये है नया नियम 

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, यदि रात 10 बजे के बाद चलती ट्रेन में कोई शोर मचा रहा है, गाना बजा रहा है, तेज आवाज में बात कर रहा है, तो संबंधित व्यक्ति पर जुर्माने के साथ अन्य कार्रवाई किये जाने का प्रावधान है. विभागीय अधिकारियों ने टीटीई, ऑन बोर्डिंग स्टॉफ, कैटरिंग स्टॉफ को नियमों को फॅालो कराने में सहयोग करने की बात कही है. इसके अलावा कई अन्य नियम भी यात्रा के दौरान बनाए गए हैं. जिन्हें लागू भी कर दिया गया है. ताकि यात्रियों को सफर के दौरान कोई परेशानी न हो.

इन्हें जानना भी जरूरी 

आपको बता दें कि ट्रेन की लाइट छोड़कर रात 10 बजे के बाद कोई भी अन्य लाइट जलाने की अुनमती नहीं होती है. यही नहीं रात में कोई भी मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं कर सकता है. तेज म्यूजिक बजाना भी बैन किया गया है. इसके अलावा रात दस बजे के बाद टीटीई भी टिकट चैक नहीं कर सकता है. साथ ही रात दस बजे के बाद पेंट्री ब्वाय भी आपको खाना डिलीवर नहीं कर सकता है. साथ ही ट्रेन में सिगरेट पीना पूरी तरह प्रतिबंधित है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रेलवे ने रात में यात्रा के दौरान कई नए नियमों को किया लागू, फॅालो न करने पर होगी कार्रवाई 
  • टीटीई के साथ, रेलवे के अन्य कर्मचारियों को भी किया गया अलर्ट
INDIAN RAILWAYS train journey IRCTC Train Journey in Night indian railways update
Advertisment
Advertisment