Advertisment

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, बजट से पहले ही सरकार ने उठाया ये कदम

Indian Railways: आने वाले त्योहारों और वेकेशन में रेल यात्रियों को नहीं होगी कंफर्म टिकट को लेकर कोई दिक्कत, रेलवे ने उठाया बड़ा कदम

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Indian Railways Big Action

Indian Railways Big Action( Photo Credit : File)

Indian Railways: भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर कदम उठाती रहती है. इसी कड़ी में एक बार फिर रेलवे की ओर से यात्रियों को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा कदम उठाया गया है. दरअसल आमतौर पर यात्रियों की परेशानी रहती है कि उन्हें समय पर कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है. इसके लिए त्योहार या फिर वेकेशन के दौरान सबसे ज्यादा मुश्किलें आती हैं, क्योंकि बड़ी संख्या में देश में लोग यात्रा करते हैं. अब भी भारत के ज्यादातर ट्रेवलर रेल पर ही निर्भर हैं. ऐसे में रेलवे इन यात्रियों को ध्यान रखते हुए अपने नॉन एसी कोच बढ़ाने की तैयारी कर रही है. 

Advertisment

रेल यात्रियों की आएगी मौज

रेल मंत्रायल जुलाई में आने वाले बजट से पहले ही एक बड़ा तोहफा अपने यात्रियों को देने जा रहा है. लोगों की बढ़ती मांग के बीच रेल मंत्रायल की ओर से एक अहम फैसला लिया गया है. इसके तहत यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए 2024-25 और 25-26 में 10 हजार नए कोच बनाने की प्लानिंग है. ये सभी कोच नॉन एसी होंगे. यानी आम यात्रियों के लिए ये बड़ा तोहफा माना जा सकता है. 

ज्यादातर रेल यात्री अफोर्डेबल और आरामदायक होने की वजह से रेल को ही चुनते हैं. ऐसे में इन यात्रियों को आने वाले समय में त्योहार या फिर जरूरी मौकों पर वेटिंग टिकट की बजाय कंफर्म टिकट मिलने के चांस बढ़ जाएंगे. 

यह भी पढ़ें - Ration Card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चना, चीनी और चावल, फाइल हुई तैयार

इसी वर्ष में आधे कोच हो जाएंगे तैयार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात की संभावना जताई है कि इसी वित्तीय वर्ष में रेलवे 5000 नॉन एसी कोच तैयार कर लेगा. इससे जल्द ही रेल यात्रियों को ये सुविधा मिल जाएगी और उन्हें आने वाले त्योहारों में टिकट को लेकर कोई दिक्कत नहीं आएगी. 

इसके अलावा रेलवे की ओर से 2600 सामान्य कोच को भी जल्द ही बेड़े में शामिल किया जाएगा. इसमें प्रमुख रूप से अमृत भारत कोच भी शामिल रहेंगे. रेलवे सूत्रों की मानें तो इसी वित्तीय वर्ष में ये आंकड़ा पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. 

यह भी पढ़ें - फास्टैग यूजर्स को बड़ा झटका, अब ग्राहकों से सर्विस चार्ज वसूलेंगे बैंक

Source : News Nation Bureau

Train Confirm Seat INDIAN RAILWAYS Train tickets IRCTC rail passengers
Advertisment
Advertisment