Advertisment

Indian Railways: इस दिन तक बंद रहेंगी रेलवे की ये अहम सेवाएं. जानें क्या है वजह

Railway Reservation services restricted: भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. देश के 80 प्रतिशत लोगों का किसी न किसी रूप से रेलवे से जरूर संबंध होता है. आपको बता दें कि रेलवे 24 घंटे काम करने वाली सेवा है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Indian railway

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Railway Reservation services restricted: भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. देश के 80 प्रतिशत लोगों का किसी न किसी रूप से रेलवे से जरूर संबंध होता है. आपको बता दें कि रेलवे 24 घंटे काम करने वाली सेवा है. यदि आपको भी अगले दो दिनों में कहीं जाना है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि 12 और 13 अप्रैल की मध्यरात्रि को रेलवे की रिजर्वेशन, कैंसिलेंशन व  पूछताछ संबंधी सेवाएं पूरी तरह बाधित रहेंगी. उत्तर रेलवे के मुताबिक, दिल्ली पीआरएस सर्विस 11.45 बजे से सुबह 04.15 बजे तक बंद रहेंगी. आपको बता दें कि इतने समय तक कोई भी यात्री इंटरनेट बुकिंग तथा ईडीआर सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : IRCTC Tour Package: सस्ते में उत्तराखंड घूमने का मिल रहा मौका, शानदार है IRCTC का टूर पैकेज

इस वजह से रहेगी सेवाएं बाधित

उत्तर रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, रख-रखाव के चलते 12 व 13 अप्रैल की मध्यरात्रि को सेवाएं बाधित रखना तय हुआ है. इस समय रिजर्वेशन, कैंसिलेशन, व पूछताछ संबंधी सभी सेवाओं को बाधित किया गया है. इसलिए कोई भी यात्री ऑफलाइन या ऑनलाइन इन सेवाओं का लाभ नहीं ले पाएगा. इसके अलावा रेलवे ने ये भी बताया कि 14 अप्रैल को सुबह सभी सेवाओं को चालू कर दिया जाएगा. साथ ही सभी तीनों मुख्य सेवाएं पहले की तरह की काम करना शुरू कर देंगी. इसके अलाव उत्तर रेलवे ने समर स्पेशल ट्रेनों की घोषणा भी की है. बताया जा रहा है कि गर्मियों की छुट्टियों में किसी को भी सीट की परेशानी से नहीं गुजरना  पड़ेगा.

चलाई जाएंगी समर स्पेशल

इस बार गर्मियों की छुट्टियों की  प्लानिंग रेलवे ने अभी से शुरू कर दी है. यात्रियों की परेशानी को देखते हुए भारतीय रेल ने समर स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है. रेलवे नोटिफिकेशन के मुताबिक तमिलनाडु के चेन्नई में एगमोर से नागरकॉइल सेक्टर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलेंगी, जबकि सेंट्रल रेलवे ने भी 16 अतिरिक्त वीकली समर स्पेशल ट्रेन सेवाओं का ऐलान किया है, जो कि मुंबई से करीमनगर के बीच चक्कर लगाएंगी. सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक गर्मियों में कुल 156 स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिये कहा गया है. साथ ही जरूरत पड़ने पर स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है..

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रोजाना रेलवे से करोड़ों यात्रियों का होता है सीधा सरोकार
  •  मध्य रात्रि को रिजर्वेशन बंद रखने की प्लानिंग
  • इस दौरान कैंसिलेंशन, रिजर्वेशन, पूछताछ सभी सेवाएं रहेंगी बाधित

Source : News Nation Bureau

Railway Researvation Breaking news INDIAN RAILWAYS Northern Railway Maintenance northern railway
Advertisment
Advertisment