Advertisment

Indian Railways: सिर्फ 35 पैसे खर्च करने पर मिलेगा 10 लाख रुपए का लाभ, कहीं आप तो नहीं अनजान

Indian Railways Facility: भारतीय रेल को देश की लाइफ-लाइन कहा जाता है. रोजाना करोड़ों लोगों का रेलवे विभाग से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संबंध होता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
train 16

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Indian Railways Facility: भारतीय रेल को देश की लाइफ-लाइन कहा जाता है.  रोजाना करोड़ों लोगों का रेलवे विभाग से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संबंध होता है. लेकिन अभी कई ऐसी सुविधाएं हैं जिनका यात्रियों को नहीं पता होता है. ऐसी ही एक सुविधा के बारे में यहां बताया जा रहा है. जिसके लिए आपको सिर्फ 35 पैसे का निवेश करना है. यह छोटा सा निवेश आपको 10 लाख रुपए का बीमा कवर पाने का हकदार बना देता है.  याद रहे इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको टिकट की बुकिंग मोबाइल एप के माध्यम से करनी होगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : UP के इन बच्चों पर मेहरबान हुई सरकार, अब प्रतिमाह मिलेंगे 4,000 रुपए

एप के माध्यम से करनी होगी टिकट बुक 

आपको बता दें कि रेलवे ने भी अपने आपको फुली डिजिटल बना दिया है.  इसलिए 10 लाख रुपए के बीमा कवर का लाभ लेने के लिए यात्री को मोबाइल एप से ही टिकट बुक करना होगा. अन्यथा लाभ से वंचित रह जाएंगे. IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक 10 लाख के बीमा कवर में आपको ट्रैवलिंग के दौरान आंशिक रूप से विकलांग होने से लेकर ट्रेवलिंग के दौरान मृत्यु तक शामिल है. इसमें आईआरसीटीसी ने कुछ कंडिशन्स रखी हैं. जैसे रेल दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए 10 लाख रुपए का कवर दिये जाने का प्रावधान है. वहीं आंशिक विकलांगता पर ये धनराशि 7.5 लाख रुपए हो जाती है.

यह भी पढ़ें : IRCTC: आपके पास है 7 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने का शानदार मौका, IRCTC ने लॅान्च किया किफयती टूर पैकेज

Advertisment

ऐसे लें सुविधा का लाभ

अगर आप रेलवे की बीमा कवर सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो मोबाइल एप से टिकट बुकिंग करें. बुकिंग के दौरान ही आपको बीमा कवर का ऑप्शन मिलेगा. जिस पर आपको क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके टिकट की धनराशि में ही 35 पैसे अधिक एडऑन हो जाएंगे. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर बीमा कवर का मैसेज भी दिया जाएगा. बस इस छोटे से प्रोसेस के बाद आप 10 लाख रुपए का क्लेम करने के अधिकारी हो जाते हैं.

HIGHLIGHTS

  • टिकट बुक करते वक्त ही चुनना होता है, 35 पैसे कटने वाला ऑप्शन 
  • 10 लाख रुपए की सुविधा का लाभ लेने के लिए मोबाइल एप से बुक करना होगा टिकट
  • कुछ जरूरी नियमों को फॅालो करने के बाद उठा सकते हैं 10 लाख रुपए की सुविधा का लाभ
Advertisment

Source : News Nation Bureau

railyatri IRCTC account indian railways pnr INDIAN RAILWAYS indian railways booking online IRCTC
Advertisment
Advertisment