Advertisment

IRCTC: सिर्फ एक क्लिक पर मिल जाएगा 10 लाख का बीमा कवर, 35 पैसे करने होंगे खर्च

आईआरसीटीसी आपको कई ऐसी सुविधाएं प्रदान करता है. वास्तव में जिसकी जानकारी यात्रियों को नहीं होती है. यहां हम आपको ऐसी सुविधा की जानकारी दे रहे हैं. जिसमें सिर्फ एक क्लिक आपको रेल यात्रा के दौरान हादसा होने पर 10 लाख का बीमा कवर दे सकता है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
irctc45

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

IRCTC: अगर आप कहीं न कहीं रेल द्वाार यात्रा करते रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि रेलवे टिकट बुक करते वक्त ही आपको 10 लाख रुपए तक बीमा कवर लेने की सुविधा देता है. लेकिन जानकारी के अभाव में बहुत कम लोग ही सुविधा का लाभ ले पाते हैं. आपको बता दें कि ऑनलाइन टिकट बुक करते वक्त ही आपको 35 पैसे के ऑप्शन पर क्लिक करना है. ये एक क्लिक आपको ट्रेन यात्रा दौरान कोई दुर्घटना होने पर पूरे 10 लाख तक का कवर प्रदान करता है. आपको बता दें कि देश की फेमस कंपनी आईसीआईसीआई व लंबार्ड ने रेलवे से सुविधा को लेकर टाइअप किया हुआ है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Balasore Train Accident: बालासोर हादसे पर बड़ी खबर, क्या यह थी दुर्घटना की वजह?

300 लोगों की चली गई जान 

आपको बता दें कि हाल ही में ओडिशा ट्रेन हादसे में 300 लोग काल के गाल में समा गए. किसकी गलती से हादसा हुआ ये तो जांच का विषय है. लेकिन जिन भी लोगों ने ये 35 पैसे की सुविधा ली थी. उनके परिजनों को 12 नहीं बल्कि 22 लाख रुपए मुआवजा दिया गया है. वहीं जिन्होने इस सुविधा का लाभ नहीं लिया था. उन्हे सिर्फ मंत्रालय की और से मिलने वाली मदद ही पहुंची है. अब ऐसे में वे लोग जरूर पछता रहे होंगे. जिन्होने टिकट बुक करते वक्त 35 पैसे वाले ऑप्शन पर क्लिक नहीं किया है.. 

सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर मिलता है लाभ 

जानकारी के मुताबिक यह बीमा स्कीम सभी ट्रेनों के लिए लागू है. इसके अंतर्गत स्लीपर, 1 एसी, 2 एसी, 3 एसी आदि क्लास आती हैं. साथ ही याद रहे जो लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक करते हैं. ये सुविधा केवल उन्हीं यात्रियों को मिलती है.  जो लोग काउंटर पर जाकर टिकट बुक करते हैं या अन्य किसी प्रोवाइडर से बुकिंग कराते हैं उन्हें इस सुविधा के लाभ से वंचित रखा जाता है.. 

Advertisment

इतना मिलता बीमा कवर 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक यदि किसी यात्री की मौत हो जाती है तो उसके परिजनों को 10 लाख रुपए दिये जाते हैं. वहीं यात्री के पूरी तरह विकलांग  होने पर भी 10 लाख का कवर दिया जाता है. इसके अलावा आंशिक तौर पर विकलांग होने पर 7.5 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है.  वहीं घायल होने पर हॉस्पिटल के खर्चे के लिए 2 लाख रुपये. यही नहीं  मृतक के पार्थिव शरीर के ट्रांसपोर्टेशन के लिए 10 हजार रुपये बीमा कंपनी देती हैं. इसलिए आईआरसीटीसी से टिकट बुक करते वक्त 35 पैसे के ऑप्शन पर क्लिक करना न भूलें..

HIGHLIGHTS

  • हाल ही में ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे से सबक लेने की जरूरत
  • सरकार की स्कीम को बिल्कुल न करें इग्नोर, टिकट बुक करते वक्त ही होता है आवेदन
  •  आईसीआईसीआई लॉम्बार्ड आदि कंपनी देती हैं बीमा कवर का फायदा
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Coromandel Express Derail Accident D Railway INDIAN RAILWAYS odisha Coromandel Express accident
Advertisment
Advertisment