Advertisment

IRCTC: रेलवे का यात्रियों को तोहफा, सिर्फ 35 पैसे के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख रुपए

Indian Railway: अगर आप अक्सर रेलवे से सफर करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आपको टिकट बुक करते वक्त ही बीमा कवर का विकल्प चुनने ऑप्शन दिया जाता है. जिससे जुड़कर आप 10 लाख रुपए का बीमा कवर पा सकते हैं. यही नहीं इसके लिए आपको कोई प्रिमियम न

author-image
Sunder Singh
New Update
train

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Indian Railway: अगर आप अक्सर रेलवे से सफर करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आपको टिकट बुक करते वक्त ही बीमा कवर का विकल्प चुनने ऑप्शन दिया जाता है. जिससे जुड़कर आप 10 लाख रुपए का बीमा कवर पा सकते हैं. यही नहीं इसके लिए आपको कोई प्रिमियम नहीं भरना है. टिकट बुक करते वक्त ही सिर्फ 35 पैसे के विकल्प पर क्लिक करना है. जिसके बाद आप 10 लाख के बीमा कवर के लिए क्लेम करने के अधिकारी हो जाएंगे. हालांकि इस सुविधा के लिए ऐसे यात्री ही पात्र होंगे. जिन्होने मोबाइल एप के माध्यम से टिकट बुक किया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : LIC: कमाल की है एलआईसी की ये स्कीम, बेहतर रिटर्न के साथ मिल रही कई सुविधाएं

सिर्फ मोबाइल एप से मिलेगा सुविधा का लाभ 

आपको बता दें कि 10 लाख का बीमा कवर देने की सुविधा काफी टाइम से चलन में है. लेकिन जानकारी के अभाव में लोग सुविधा का लाभ नहीं ले पाते. 10 लाख का बीमा कवर पाने की सुविधा केवल ऐसे यात्रियों को दी जाती है. जो मोबाइल एप से रेलवे टिकट बुक करते हैं.  IRCTC की वेबसाइट के अनुसार,  10 लाख का बीमा कवर का क्लेम इन सभी स्थितियों में व्यक्ति कर सकता है. जैसे मृत्यु, स्थाई विकलांगता आंशिक विकलांगता आदि कंडीशन्स में आप बीमा कवर के लिए क्लेम कर सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको टिकट बुकिंग के दौरान ही 35 पैसे वाला विकल्प चुनना आवश्यक है.. 

ये हैं शर्त 

यदि आपने 35 पैसे का विकल्प चुनकर टिकट बुक किया है तो यात्रा के दौरान यदि किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिजनों को 10 लाख रुपए का बीमा  कवर ऑफर किया जाता है. यही नहीं पूर्ण रूप से विकलांग होने पर भी 10 लाख रुपए की सुविधा का लाभ यात्री ले सकते हैं. आंशिक रूप से विकलांग होने पर संबंधित यात्री 7.5 लाख का कवरेज दिया जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • टिकट बुक करते वक्त आपको चुनना होगा 35 पैसे निवेश का विकल्प
  • सुविधा का लाभ लेने के लिए मोबाइल एप से करना होगा टिकट बुक

Source : News Nation Bureau

railyatri train travel insurance IRCTC account IRCTC tarvel insurance IRCTC insurance INDIAN RAILWAYS IRCTC
Advertisment
Advertisment