Advertisment

IRCTC Rules: बीमारी की हालत में इन सात तरीकों से मरीज की करें मदद, जानें क्या हैं नियम  

हर ट्रेन में डॉक्टर की सुविधा होती है, मगर इसके लिए आपको कुछ चीजों को लेकर सचेत रहना होगा ताकि डॉक्टर से जुड़कर आप अपने साथी, परिजन या किसी यात्री को मदद पहुंचा सकें

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
new irctc rules

new irctc rules( Photo Credit : social media)

अक्सर आप ट्रेन में सफर किया करते हैं. लंबी यात्रा के दौरान लोग अपने साथ तमाम दवाएं लेकर जाते हैं, ताकि बीमार पड़ने पर इसका उपयोग किया जा सके. अब ऐसे में अगर ट्रेन में सफर के वक्त आपको या किसी अन्य की तबीयत ज्यादा खराब हो जाए, तब ऐसी परिस्थिति में क्या करना चाहिए. ऐसे समय में अगर आपको सही इलाज नहीं मिलता है तो किसी तरह की अनहोनी का डर बना रहता है. ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जब यात्री की अचानक तबीयत बिगड़ी और उसे सही समय पर इलाज न मिलने उसकी मौत हो गई. इस तरह की परिस्थिति से निपटने के लिए हर यात्री को सचेत रहने की आवश्यकता है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि इन मौकों पर आपको क्या एहतियात बरतना चाहिए, ताकि लोगों की जान बचाई जा सके. 

Advertisment

हर ट्रेन में होते हैं डॉक्टर 

वैसे तो हर ट्रेन में डॉक्टर की सुविधा होती है, मगर इसके लिए आपको कुछ चीजों को लेकर सचेत रहना होगा ताकि डॉक्टर से जुड़कर आप या अपने साथी, परिजन या किसी यात्री को मदद पहुंचा सकें. इसके लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना जरूरी है. 

1.  सबसे पहले इस परिस्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है. रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 138 पर तुरंत कॉल करें. इस नंबर की मरीज की परिस्थिति का पूरा ब्योरा दें. 

Advertisment

2. इसके बाद TTE (Travelling ticket examiner) या ट्रेन में मौजूद सुरक्षाबलों को इस परिस्थिति के बारे में अवगत कराएं .

3. ट्रेन में TTE की ये जिम्मेदारी होती है कि इस तरह की इमरजेंसी पर मरीज को तुरंत प्राथमिक उपचार दिलाए. इसकी उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाती है. ऐसे मौके पर अगर टीटीई ने बीमार शख्स की मदद नहीं की तो उस पर कार्रवाई भी हो सकती है. 

4. सोशल मीडिया की मदद से भी आप मरीज की मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप ट्विटर पर IRCTC को टैग करें. यहां पर अपना PNR और सभी तरह की जानकारी दें. रेलवे से तत्काल मदद की गुहार लगानी चाहिए.

Advertisment

5. ट्रेन में नई व्यवस्था के तहत ट्रेन का एक डिब्बा डॉक्टर का होगा. इस तरह से इमरजेंसी में डॉक्टर आप तक पहुंच सकते हैं. 

6. यात्रियों की मदद के लिए 162 ट्रेनों में मेडिकल बॉक्स की व्यवस्था भी गई है. इसमें 58 तरह की दवाईयां, फर्स्ट एड से जुड़ी चीजे यात्रियों के लिए मौजूद हैं. 

7. अगर आप सारी प्रक्रिया को फॉलो करते हैं तो आपके पास अगले स्टेशन पर मौजूद डॉक्टर पहुंच जायेगा. इस दौरान ट्रेन में डॉक्टर को बुलाने पर आपको अधिक पैसे खर्च करने होंगे. इसकी फीस अब 5 गुना बढ़ा दी गई है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

IRCTC Indian Railway News newsnation IRCTC News Update IRCTC IRCTC sick rules newsnationtv new irctc rules
Advertisment
Advertisment