Advertisment

IRCTC: चारधाम यात्रा के लिए शानदार है ये टूर पैकेज, सस्ते के साथ मिलेंगी तमाम सुविधाएं

IRCTC Packages For Char Dham Yatra 2024: अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों में चारधाम यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. क्योंकि आईआरसीटीसी आपको चारधाम यात्रा सस्ते में करने का मौका दे रहा है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Char dham yatra

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

IRCTC Packages For Char Dham Yatra 2024:  अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों में चारधाम यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है. क्योंकि आईआरसीटीसी आपको चारधाम यात्रा सस्ते में करने का मौका दे रहा है. यही नहीं टूर के दौरान आपको तमाम तरह की सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा. इस टूर पैकेज के अंतर्गत आपको बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन कराए जाएंगे. टूर की अवधि की बात करें तो कुल 12 दिन में इसे पूरा करना है. वहीं खाने-पीने से लेकर कई अन्य तरह की सुविधाओं का लाभ भी सैलानियों को मिलेगा. आइये जानते हैं टूर पैकेज की खास बातें... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojna में हो चुके हैं ये 4 बड़े बदलाव, 70% किसान अब भी बेखबर

होता है विशेष महत्व 

हिंदू मान्यताओं के अनुसार चारधाम यात्रा करने से व्यक्ति को समस्त पापों से मुक्ति मिलती है. जिसके चलते हर व्यक्ति चाहता है कि जीवन में कम से कम एक बार तो चारधाम यात्रा करने का मौका मिल जाए. यदि आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आईआरसीटीसी का ये टूर पैकेज आपके लिए खास हो सकता है. क्योंकि इसमें यात्रा के साथ आपको तमाम तरह की सुविधाओं का  लाभ भी आईआरसीटीसी देता है. यही नहीं ट्रेवल्स इंश्योरें से लेकर सुरक्षा तक की पूरी जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॅार्पोरेशन आपको देता है.  

क्या रहेगा कार्यक्रम 

आईआरसीटीसी के मुताबिक ये टूर पैकेज कुल कुल 11 रातों और 12 दिनों का निर्धारित किया गया है. टूर पैकेज के कोड की बात करें तो SCBA44 है.  इस पैकेज के अंतर्गत आपको बद्रीनाथ,(Badrinath)  बालाकोट( Barkot) गंगोत्री(Gangotri) गुप्तकांशी (Guptkashi)  हरिद्वार ( Haridwar) केदारनाथ (Kedarnath) यमुनोत्री (Yamunotri) के दर्शन कराए जाएंगे. सैलानियों को पहाड़ी इलाके में पिकनिक मनाने के लिए भी पूरा समय दिया जाएगा. वहीं यात्रा की शुरूआत की बात करें तो  12 जून, 2024 को भुवनेश्वर से हो रही है.

क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

आपको बता हें कि टूर की शुरूआत भूवनेश्नर से हो रही है. आपको बता दें कि ये एक फ्लाइट टूर पैकेज है. टूर के दौरान आपको ब्रेकफास्ट, लंच, डीनर यानि तीनों मील की सुविधा मिल रही है. साथ ही लोकल में घूमने के लिए एसी बस की व्यवस्था की गई है. इसके अलाव शानदार होटल में ठहरने की व्यवस्था भी की गई है. साथ ही एक हिन्दी और अंग्रेजी बोलने वाले गाइड की व्यवस्था भी की गई है. 

खर्च की  बात करें तो प्रति व्यक्ति 1,01,450 रुपये देने होंगे. दो लोगों के साथ यात्रा करने पर प्रति व्यक्ति किराया 68,450 रुपये है. वहीं अगर आप तीन लोगों के साथ यात्रा कर रहे हैं इस स्थिति में आपको प्रति व्यक्ति 62,220 रुपये किराये के रूप में देने होंगे.

HIGHLIGHTS

  • सनातन धर्म में चारधाम यात्रा का होता है विशेष महत्व
  • टूर के दौरान तमाम तरह की सुविधाएं आपको आईआरसीटीसी आपको प्रोवाइड कराएगा
  • कुल 12 दिनों की निर्धारित की गई टूर अवधि, खान-पान की भी मिलेगी सुविधा

Source : News Nation Bureau

IRCTC Tour Package cost IRCTC Tour Package latest update IRCTC Tour Package IRCTC Tour Package news IRCTC Tour Package update IRCTC Tour Package latest news IRCTC Tour Package Char Dham Yatra
Advertisment
Advertisment