Advertisment

karj mafi list: अब इन लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, 11.9 लाख किसानों का कर्ज किया माफ

karj mafi list 2023: अगर आप मध्यप्रदेश राज्य के निवासी हैं और खेती किसानी का काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि मध्यप्रदेश की शिवराज चौहान सरकार ने राज्य के कुल 11.9 लाख किसानों का कर्ज माफ करने की योजना तैयार की है.

author-image
Sunder Singh
New Update
kishan

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

karj mafi list 2023: अगर आप मध्यप्रदेश राज्य के निवासी हैं और खेती किसानी का काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि मध्यप्रदेश की शिवराज चौहान सरकार ने राज्य के कुल 11.9 लाख किसानों का कर्ज माफ करने की योजना तैयार की है. हालांकि योजना के तहत केवल उन्हीं किसानों को कर्ज माफी लिस्ट में शामिल किया गया है. जिन किसानों का मूल और  ब्याज मिलकर कुल बकाया 2 लाख रुपये तक है. डिफॅाल्टर किसानों को योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा. इसके बाद उसका पूरा कर्ज माफ कर दिया जाएगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : IRCTC: रेलवे का यात्रियों को तोहफा, सिर्फ 35 पैसे के निवेश पर मिलेंगे 10 लाख रुपए

2,123 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी

दरअसल, राज्य में लाखों किसान ऐसे हैं, जिन्होने कई-कई साल पहले कर्ज लिया था. लेकिन उसे लौटा नहीं पा रहे हैं. सरकार ने ऐसे 11.9 लाख किसानों की लिस्ट तैयार की है. साथ ही मुख्यमंत्री के आदेश पर इन सभी किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा. इसके लिए कैबिनेट की बैठक में 2,123 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी भी मिल गई है. मंत्रीमंडल की बैठक के दौरान मंगलवार की रात को ये फैंसला लिया गया  है. जिसकी प्रेसकॅाफ्रेंस कर सरकार के आधिकारिक मंत्री ने इसकी जानकारी बुधवार को प्रेस से साझा की है. 

करना होगा आवेदन 

आपको बता दें कि इन 11.9 लाख किसानों को कर्जमाफी लिस्ट का हिस्सा बनने के लिए आवेदन जरूर करना होगा. ताकि विभाग के पास पूरा ब्यौरा सेव रह सके. आवेदन ऑनलाइन मांगे गए हैं.  आपको बता दें कि कांग्रेस की कमलनाथ के समय लोन  माफी की घोषणा की थी. जिसके  बाद कुछ किसानों ने लोन ही जमा नहीं किया. लेकिन उसके बाद सत्ता चेंज हो गई. तब से किसानों का कर्ज जस का तस बना है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सरकार ने 2,123 करोड़ रुपये  के प्रस्ताव को दी मंजूरी
  •  2 लाख कर्ज वाले किसानों को किया गया योजना में शामिल
  •  डिफॅाल्ट किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए करना होगा आवेदन 

Source : News Nation Bureau

Kisan Karj Mafi List 2023 Kisan Karj Mafi List karj mafi list karj mafi breaking news karj mafi news
Advertisment
Advertisment