Advertisment

Karj Mafi Yojna: UP के इन किसानों को बड़ी राहत, 1 लाख तक का कर्ज माफ होने की फाइल हुई तैयार

UP Kisan Karj Rahat Yojana 2023: दिवाली से पहले ऐसे सिमांत किसानों को एक और राहत भरी खबर है. बताया जा रहा है कि 2016 के नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन किसानों का 1 लाख तक का कर्ज माफ नहीं हुआ था.

author-image
Sunder Singh
New Update
pm kishan nidhi 23

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

UP Kisan Karj Rahat Yojana 2023: दिवाली से पहले ऐसे सिमांत किसानों को एक और राहत भरी खबर है. बताया जा रहा है कि 2016 के नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन किसानों का 1 लाख तक का कर्ज माफ नहीं हुआ था. अब उन्हें चिंहित किया जा रहा है. यदि आप भी लाभार्थियों की लिस्ट में शामिल थे तो स्कीम का लाभ लिया जा सकता है.  योजना के अंतर्गत ऐसे किसान आएंगे जिन्होने 25 मार्च 2016 से पहले कर्ज लिया है. साथ ही वह आर्थिक तंगी के कारण अब तक जमा नहीं कर पाए हैं तो उनके 1 लाख रुपए तक के कर्ज को यूपी सरकार ने माफ करने की घोषणा की थी. लेकिन हजारों किसान ऐसे रह गए थे. जो स्कीम का हिस्सा होने के बाद भी कर्ज माफ नहीं करा पाए थे. अब  ऐसे किसानों को चुना जाएगा... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Free Ration: देश के 80 करोड़ लोगों को पीएम मोदी का दिवाली गिफ्ट, अगले 5 सालों तक फ्री मिलता रहेगा राशन

लघु व सिमांत किसान होंगे लाभार्थी

दरअसल, यूपी की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार हर साल किसान कर्ज माफी योजना के लाभार्थियों की सूची जारी करती है. फिलहाल भी लाभ लेने वाले किसानों की लिस्ट कर्मचारियों द्वारा बनाई जा रही है. सरकार ने प्रदेश के लगभग 80 से 85 लाख लघु एवं सिमांत किसानों को योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है. 2023 की सूची में पात्र किसान अपना नाम चैक करने के लिए टोल फ्री नंबर्स 0522-2235892, 0522-2235855 पर भी कॅाल कर पता कर सकते हैं. इसके कर्ज माफी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपनी पात्रता चैक कर सकते  हैं.

क्या है पात्रता?

आपको बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित व्यक्ति की आय का साध कृषि होनी चाहिए. साथ ही वह यूपी का निवासी होना जरूरी है.  साथ वह आर्थिक तंगी के चलते आज तक लोन की उधारी चुकता न कर पाया हो. साथ ही उसका लोन सन 2016 के पहले का होना चाहिए. यदि आप अपने आपको योजना का पात्र समझते हैं तो www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर विजिट करके अपना नाम चैक कर सकते हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 2016 में की गई थी कर्ज माफी योजना को शुरूआत
  • कुछ किसानों के कर्ज अब तक भी नहीं हुए थे माफ, ऐसे किसानों की लिस्ट जाएगी बनाई
  • योजना के तहत 80 लाख सिमांत किसानों को रखा गया था

Source : News Nation Bureau

UP Kisan Karj Rahat Yojana Kisan Karj Mafi Yojana 2023 CM Yogi Adityanath Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana Kisan Karj Mafi
Advertisment
Advertisment