Advertisment

धुंध में गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें ख्याल, टल जाएगा हादसा

धुंध में गाड़ी चलाते समय धीमी गति से चलना अत्यंत महत्वपूर्ण है. ब्रेक का सही तरीके से उपयोग करें और अच्छी तरह से चलाएं ताकि आप और आपके आसपास के लोग सुरक्षित रहें.

author-image
Prashant Jha
New Update
fog

धुंध में वाहन चलाना हुआ मुश्किल( Photo Credit : फाइल फोटो)

सर्दी आते ही धुंध का दौर भी शुरू हो जाता है. ऐसे में सड़कों पर वाहन चलाना मुश्किल होता है. धुंध की वजह से कई बार हादसे होने का भी खतरा बना रहता है. जीरो विजिबलिटी के कारण वाहन चालक गाड़ियों को धीरे-धीरे ड्राइव करते हैं. फिर भी गाड़ी चलाना टफ काम होता है. ठंड के समय अक्सर मौसम खराब हो ही जाता है. ठंड में सूरज नहीं निकलने से धुंध आसमानों को अपनी चपेट में ले लेता है. ऐसे में गाड़ियों को चलाना मुश्किल हो जाता है. धुंध में वाहन चलाते समय ध्यान रखना बहुत अहम हो जाता है, क्योंकि इस समय की स्थिति में सड़क सुरक्षा का विशेष ख्याल रखना चाहिए. यहां कुछ महत्वपूर्ण सुरक्षा बातें हैं जो आपको धुंध में वाहन चलाते समय ध्यान में रखनी चाहिए

Advertisment

अगर आप दो पहिया वाहन चलाते हैं तो आपको हेलमेट पहनना अनिवार्य है. क्योंकि यह आपके सिर की सुरक्षा को सुनिश्चित करता है. इसके बिना गाड़ी चलाना अवैध हो सकता है और सुरक्षा की दृष्टि से भी खतरनाक हो सकता है. वहीं, आप कार या गाड़ी चलाते हैं तो ऐसे में सीट बेलट बांधना जरूरी होता है. इससे आप अपनी सुरक्षा कर सकते हैं. 

गति की सीमा धीमी

धुंध में गाड़ी चलाते समय धीमी गति से चलना अत्यंत महत्वपूर्ण है. ब्रेक का सही तरीके से उपयोग करें और अच्छी तरह से चलाएं ताकि आप और आपके आसपास के लोग सुरक्षित रहें. अगर गाड़ियों की गति तेज होगी तो हादसे होने की संभावना अधिक हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा फिर हुई जहरीली, AQI 400 के पार, सांस लेने लायक नहीं बचे NCR के कई इलाके

Advertisment

हाई-बीम लाइट के इस्तेमाल से बचें

धुंध में सड़कों पर वाहन चलाते समय हाई बीम लाइट के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इस समय फॉग लाइट का उपयोग करें. ताकि सामने से आने वाली गाड़ियों से टक्कर होने की संभावना कम होगी. 

सुरक्षित दूरबीन का उपयोग

धुंध में दृश्य कम हो सकता है, इसलिए सुरक्षित दूरबीन का उपयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. इसके जरिए आप आगे की तस्वीर को अच्छी तरह से देख सकते हैं और गाड़ी को धीमी गति से आगे बढ़ा सकते हैं. धुंध में वाहन चलाते समय अपने आसपास के वाहनों के साथ सही दूरी बनाए रखना चाहिए.सड़क पर साइड लेन में चलना और सही दूरी बनाए रखना सुरक्षित होता है. धुंध के समय बारिश और हिमपात हो सकता है, इसलिए अपने वाहन की चेकअप करें और बारिश के समय ज्यादा सावधानी बरतें.

Advertisment

यातायात नियमों का पालन करें

सड़क पर संकेतों का ख्याल रखें और उनका पालन करें। यह सड़क पर सुरक्षा को बढ़ावा देगा. वाहन को धुंध में बेहतरीन रूप से देखभाल करना चाहिए, जैसे कि ठंडी छाया, सीट का सही स्थान और अगर आवश्यक हो तो विशेष रूप से तैयार किए गए टायर.

Source : News Nation Bureau

increasing fog Delhi Fog dense fog UP Bihar Fog Weather
Advertisment
Advertisment