Advertisment

KVS: फर्स्ट क्लास में एडमीशन के लिए निकली तीसरी मेरिट, ऐसे चैक करें अपने बच्चे का नाम

Kendriya Vidyalaya Admission 2022: केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS)में एडमीशन के लिए सपना संजोए बैठे पैरेंट्स के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इस बास केवीएस ने तीसरी मेरिट लिस्ट (third merit list) भी जारी कर दी है.

author-image
Sunder Singh
New Update
KVS

file photo( Photo Credit : News Nation)

Kendriya Vidyalaya Admission 2022: केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS)में एडमीशन के लिए सपना संजोए बैठे पैरेंट्स के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इस बास केवीएस ने तीसरी मेरिट लिस्ट (third merit list) भी जारी कर दी है. यदि आपने आवेदन किया है तो लिस्ट में संगठन की वेबसाइट पर इस तरह अपने बच्चे का नाम लिस्ट में चैक कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस बार केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS)ने जिलाधिकारी व सांसद का कोटा समाप्त कर दिया है. साथ ही उनके स्थान पर कोरोनाकाल में जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खोया है. उन्हें प्राथमिकता दी जा रही है. सरकार के इस फैसले में उन पैरेंट्स के सपनों पर जरूर पानी फिर गया है, जिन्होंने सिफारिस के दम पर बच्चों का एडमीशन केवीएस में कराने की सोची थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : इन 6.18 लाख किसानों को लौटानी होगी PM किसान सम्मान निधि, सरकार ने दिए आदेश

कैसे चैक करें लिस्ट में नाम 

आपको बता दें कि सबसे पहले आप KVS की ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाएं. इसके बाद आप होम पेज पर जाएं. वहां पर आपको 'click here to view select/wait list of candidates for admission to class 1, session 2022-23' लिखा हुआ दिखाई देगा. आप इस लिंक को क्लिक कर दें. इस लिंक को क्लिक करके आपके सामने क्लास-1 में दाखिले की मेरिट लिस्ट खुल जाएगी. आप इस लिस्ट में अपने बच्चे का नाम देख सकते हैं. इसके बाद उस लिस्ट को डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट निकलवा लें. ऐसा करने से आपको अपने बच्चे का दाखिला करवाने में आसानी होगी. आप वहां पर लिस्ट में बच्चे का नाम दिखा सकेंगे.

3 मई को जारी हुई थी पहली मेरिट लिस्ट

देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में पहली क्लास में दाखिले के लिए फर्स्ट मेरिट लिस्ट 3 मई को जारी की गई थी. वहीं दूसरी मेरिट लिस्ट 6 मई को घोषित की गई. जबकि तीसरी मेरिट लिस्ट 10 मई को जारी कर दी गई है. KVS का कहना है कि फिलहाल रिजर्व कैटिगरी वाले स्टूडेंट्स के दाखिले किए जा रहे हैं. अगर इनमें से सीटें बच जाती हैं तो फिर अन-रिजर्व कैटिगरी में बाकी बच्चों के दाखिले किए जाएंगे. साथ ही कोरोना काल में जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खोया है उन बच्चों को भी प्राथमिकता से एडमीशन दिया जा रहा है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Kendriya Vidyalaya Admission Third Merit List Kendriya Vidyalaya admission Kendriya Vidyalaya Admission 2022 Kendriya Vidyalaya Kendriya Vidyalaya Admission Merit List KVS
Advertisment
Advertisment