Advertisment

Ladli Behna Yojana: अब लाडली बहना योजना के तहत मिलेंगे दोगुने पैसे, चुनाव बाद हो सकता है बदलाव

Ladli Behna Yojana Update: मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिलाओं के लिए यह खबर सुखद हो सकती है. क्योंकि योजना के तहत मिलने वाली धनराशि में इजाफे की सुगबुगाहट तेज हो गई है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Ladli Behna Yojana: अब लाडली बहना योजना के तहत मिलेंगे दोगुने पैसे,  चुनाव बाद हो सकता है बदलाव

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : google)

Advertisment

Ladli Behna Yojana Update: अगर आप लाडली बहना योजना की लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार योजना के तहत मिलने वाली धनराशि में इजाफा करने की प्लानिंग कर रही है. विभागीय सूत्रों का दावा है कि इसको लेकर सभी तैयारी पूर्ण हो गई है. चुनाव बाद कभी भी योजना के तहत धनराशि बढ़ाए जाने की घोषणा हो सकती है.  हालांकि सरकार की ओर से ऐसा कोई भी अधिकारिक बयान अभी तक नहीं आया है. लेकिन विभागीय अधिकारियों का मानना है कि योजना के तहत मिलने वाली धनराशि 3000 रुपए तक किये जाने की चर्चा है. 

2019 में की थी शुरू
आपको बता दें कि मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से 2019 में शुरू की गई थी. योजना का उद्देश्य गरीब और मध्य वर्ग की लड़कियों को शिक्षा और और आर्थिक रूप से मदद करना है.  योजना के सूत्राधार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को माना जाता है. क्योंकि उन्होने ही मुख्यमंत्री रहते हुए इस योजना की शुरूआत की थी. आज करोड़ों महिलाएं योजना से लाभ पाकर अच्छी शिक्षा ग्रहण कर रही हैं. आचार संहिता लगने से पहले ही योजना की धनराशि बढ़ाए जाने की चर्चा थी. लेकिन उसके बाद लोकसभा चुनाव की वजह से सबकुछ ठंडे बस्ते में चला गया. अब जब सिर्फ तीन चरण का ही चुनाव शेष बचा है तो फिर से योजना के तहत मिलने वाली धनराशि को बढ़ाए जाने की सुगबुगाहट तेज हो गई है... 

4 मई को महिलाओं के खाते में आई किस्त
आपको बता दें कि विगत 4 मई को ही लाडली बना योजना के तहत मिलने वाली 12वीं किस्त पात्र महिलाओं के खाते में क्रेडिट की गई है.  बताया जा रहा है कि इसी साल योजना में बड़े बदलाव की तैयारी है. 13वीं किस्त को लेकर तैयारियां तेज हो गई है. बताया जा  रहा है कि 10 जून को महिलाओं के खाते में पैसा डाला जा सकता है. बताया जा रहा है कि जब तक 15वीं किस्त महिलाओं के खाते में पहुंचेगी तब तक बदलाव कर दिया जाएगा. ऐसा जानकारों का मानना है.  इस योजना के तहत अभी तक 1.29 करोड़ महिलाओं को लाभ प्रदान किया गया है.

शिवराज सिंह चौहार कर चुके हैं घोषणा
आपको बता दें कि वर्तमान में योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को 1250 रुपए प्रतिमाह दिये जाते हैं . लेकिन विभागीय सूत्रों का दावा है कि अब इस धनराशि को बढ़ाने की बात चल रही है. सूचना है कि आगामी दिनों में योजना के तहत मिलने वाली धनराशि को 3,000 रुपए प्रतिमाह करने की तैयारी सरकार कर रही है. शिवराज सिंह चौहान ने पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में चुनाव जनसभा को संबोधित करते हुए एक बयान दिया है. उन्होंने कहा कि "सरकार 1250 रुपए लाडली बहनों के खाते में हर महीने डाल रही है, इसे बढ़ाते हुए 3000 रुपये महीना तक ले जाने वाले हैं,,. हालांकि अब शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री नहीं हैं.  इसलिए उनका बयान क्या मायने रखेगा यह वर्तमान मुख्यमंत्री पर निर्भर करेगा.

HIGHLIGHTS

  • सिर्फ मध्यप्रदेश में चलाई जाती है लाडली बहना योजना
  • चुनाव बाद योजना के तहत मिलने वाली धनाराशि को लेकर लिया जा सकता है फैसला
  • अभी तक योजना के तहत पात्र महिलाओं को मिलते हैं 1250 रुपए

Source : News Nation Bureau

Government scheme ladli behna Ladli Behna Yojana Mukhyamantri Ladli Behna Yojana how to apply ladli behna yojana where are the camps of ladli behna yojana ladli behna yojana ke camp kaha lage hain ladli behna yojana ka form kon bhar sakta hai
Advertisment
Advertisment