Advertisment

Ladli Behna Yojana: इन बहनों को हर साल मिलेंगे 12000 रुपए, ऐसे लें स्कीम का लाभ

Ladli Behna Yojana 2023: प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार ने लाड़ली बहना योजना शुरू की थी. लेकिन आज भी राज्य की पात्र महिलाएं योजना का लाभ नहीं ले पा रही हैं. आपको बता दें कि लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana)के तहत पात्र

author-image
Sunder Singh
New Update
ladli yojna12

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Ladli Behna Yojana 2023: प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार ने लाड़ली बहना योजना शुरू की थी. लेकिन आज भी राज्य की पात्र महिलाएं योजना का लाभ नहीं ले पा रही हैं. आपको बता दें कि लाडली बहना योजना  (Ladli Behna Yojana)के तहत पात्र महिलाओं को सालाना 12000 रुपए दिये जाएंगे. यानि 1000 रुपए की मदद प्रतिमाह राज्य की बहनों को दी जायेगी. जिससे पात्र महिलाएं पढ़ाई-लिखाई से लेकर छोटा-मोटा खर्च भी निकाल लेंगी. हालांकि योजना का लाभ लेने के लिए कुछ डरूरी डॅाक्यूमेंटेशन की जरूरत होगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : सिर्फ 1049 रुपए में खरीदें Samsung का ये स्मार्ट फोन, बाजार में कीमत है 18499 रुपए

25 मार्च  लगाए जा रहे कैंप 

दरअसल, मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना की शुरूआत की हुई है. जिसके तहत राज्य की लाखों महिलाएं योजना का लाभ भी ले रही हैं. आपको बता दें कि दूर-दराज गांव की महिलाओं के पास कई बार इतने पैसे भी नहीं  होते. जिससे वे स्टेशनरी तक  का सामान खरीद लें. ऐसी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ही सरकार ने लाड़ली बहना योजना की शुरूआत की थी. जिससे आज राज्य की लाखों महिलाएं अपना जीवन संवार रही हैं.. आपको बता दें कि विगत माह 25 मार्च से योजना के कैंप लगाकर पात्र महिलाओं को जागरुक किया जा रहा है. ताकि जरूरतमंद को सरकारी योजना का लाभ मिल सके. 

ये है पात्रता 

लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों की महिलाएं पात्र मानी जाएंगी. आपको बता दें कि 23 से लेकर 60 साल तक उम्र वाली महिलाएं स्कीम का लाभ ले सकती हैं.  किसी भी श्रोत से आवेदक महिला के परिवार की आय 2 लाख 50 हजार रुपये से अधिक नही होनी चाहिए. साथ ही आवेदक के नाम 5 एकड़ जमीन से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की सभी महिलाएं इस योजना के लिए पात्र होंगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पात्र महिलाओं को हर माह मिलेंगे 1000 रुपए, सरकार की महत्वकांशी योजना 
  • मध्यमवर्गीय परिवार की महिला लाडली बहना योजना के लिए होंगी पात्र
  •  आवेदन के लिए कुछ डॅाक्यूमेंटशन होंगे जरूरी, कुछ शर्तें भी मान्य
ladli behna yojana ka form kon bhar sakta hai ladli behna yojana ke camp kaha lage hain where are the camps of ladli behna yojana how to apply ladli behna yojana Ladli Behna Yojana
Advertisment
Advertisment