Advertisment

Laptop Tips: लैपटॉप के माइक्रोफोन में आई दिक्कत को आप इन तरीकों से कर सकते हैं ठीक, जानिए यहां

Laptop Tips: अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं और माइक्रोफोन की समस्याओं से परेशान हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है, इसमें हम माइक्रोफोन की समस्या का समाधान देने वाले कुछ आसान तरीके बताएंगे.

Advertisment
author-image
Anurag Tiwari
New Update
How to fix laptop microphone problem

How to fix laptop microphone problem( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Laptop Tips: आज के दौर में लैपटॉप की जरूरत हर किसी को होती है, चाहे वह प्रोफेशनल हो या स्टूडेंट. लेकिन अगर आपके लैपटॉप का माइक्रोफोन ठीक से काम न करे तो? यह एक आम समस्या है जो लोगों को परेशान करती है, खासकर जब वीडियो कॉल और रिकॉर्डिंग की बात आती है. इस समस्या का समाधान सरल हो सकता है. यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो Windows लैपटॉप पर माइक्रोफोन की समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisment

सेटिंग्स की जाँच करें

कभी-कभी समस्या बहुत मामूली होती है और सेटिंग्स में थोड़ा सा बदलाव करके आसानी से ठीक की जा सकती है. अपने टास्कबार में स्पीकर आइकन पर राइट-क्लिक करें और 'साउंड सेटिंग्स में जाओ'. यहां 'इनपुट' विकल्प में अपने लैपटॉप के माइक्रोफ़ोन को डिफ़ॉल्ट रिकॉर्डिंग डिवाइस के रूप में सेट करें. इसके अलावा आप माइक्रोफोन का वॉल्यूम और सेंसिटिविटी भी एडजस्ट कर सकते हैं. ताकि परफॉर्मेंस बेहतर हो सके.

माइक्रोफोन अनम्यूट करें

Advertisment

कभी-कभी हम अनजाने में अपने माइक्रोफोन को म्यूट कर देते हैं. यह सुनने में सरल लग सकता है, लेकिन यह एक आम समस्या है. सेटिंग्स में जाकर 'साउंड सेटिंग' के 'इनपुट' सेक्शन में जाएं और जांचें कि आपका माइक्रोफोन म्यूट तो नहीं है. अगर ऐसा है, तो एक क्लिक से यह अनम्यूट हो जाएगा.

ऑडियो ड्राइवर अपडेट करें

पुराने या खराब ऑडियो ड्राइवर भी माइक्रोफोन की समस्याओं का कारण बन सकते हैं. अपने लैपटॉप की कम्पनी की वेबसाइट पर जाएं और लेटेस्ट ऑडियो ड्राइवर अपडेट डाउनलोड करें. अगर यह काम नहीं करता है, तो कुछ रिलायबल ड्राइवर अपडेट टूल्स का उपयोग कर सकते हैं. अगर अपडेट करने से नई समस्याएं होती हैं, तो 'डिवाइस मैनेजर' के माध्यम से ड्राइवर को पिछले वर्जन में वापस रोल करने का प्रयास करें.

Advertisment

ऑडियो ट्रबलशूटर का उपयोग करें

Windows में बिल्ट-इन ट्रबलशूटिंग टूल होता है जो माइक्रोफोन की समस्याओं को खत्म करने में मदद कर सकता है. स्टार्ट मेनू में 'ट्रबलशूटर' खोजें और ट्रबलशूटर सेटिंग्स पर जाएं. फिर 'रिकॉर्डिंग ऑडियो ट्रबलशूटर' चलाएं. यह टूल माइक्रोफोन की समस्याओं को हल कर सकता है.

मैलवेयर के कारण समस्याएं
मैलवेयर और सॉफ्टवेयर भी माइक्रोफोन की फंक्शनालिटी को बाधित कर सकते हैं. किसी भी खतरे को खत्म करने के लिए एक एंटीवायरस स्कैन चलाएं. इसके अलावा, किसी भी हाल के ऐसे सॉफ़्टवेयर इंस्टॉलेशन या अपडेट पर विचार करें जो समस्याएँ पैदा कर कर रहे हों.

Advertisment

लैपटॉप के माइक्रोफोन की समस्याएं आम हो सकती हैं, लेकिन इन्हें हल करना कठिन नहीं है. सेटिंग्स की जाँच, माइक्रोफोन को अनम्यूट करना, ऑडियो ड्राइवर अपडेट करना, ऑडियो ट्रबलशूटर का उपयोग करना और मैलवेयर स्कैन जैसे सरल उपाय अपनाकर आप आसानी से इन समस्याओं से निपट सकते हैं. उम्मीद है कि ये उपाय आपके माइक्रोफोन को सही तरीके से काम करने में मदद करेंगे और आपकी वीडियो कॉल और रिकॉर्डिंग के अनुभव को बेहतर बनाएंगे.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

microphone issues troubleshooting guide Laptop Tips Windows PC
Advertisment
Advertisment