Advertisment

LIC: सिर्फ 41 रुपए की बचत दिलाएगी धन की कमी से मुक्ति, प्रतिमाह मिलेंगे 3333 रुपए

LIC: लाइफ इंश्योरेंस कॅार्पोरेशन एक ऐसी सरकारी संस्था है. जिसमें बिना जोखिम के आप निवेश का प्लान बना सकते हैं. क्योंकि इसका शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं होता..

author-image
Sunder Singh
New Update
lic4565

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

LIC scheme 2023: भारतीय जीवन बीमा निगम लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्लान डिजाइन करता है. ऐसे ही एक प्लान की यहां बात हो रही है. जिसका नाम हैं जीवन उमंग पॅालिसी. इस पॅालिसी के तहत आप सिर्फ 41 रुपए बचाकर 40,000 रुपए सालाना कमाने का अधिकारी बन सकते हैं. हालांकि पॅालिसी लेने के बाद उसे 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस लेना जरूरी है.  साथ ही जीवन उमंग पॅालिसी की खास बात है कि इसमें उम्र की कोई पाबंदी नहीं है. बच्चे के जन्म लेते ही आप पॅालिसी के तहत निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा भी पॅालिसी के तहत सब्सक्राइबर्स को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Online Fraud: त्योहारी सीजन आते ही फिर सक्रिय हुए डिजिटली ठग, मेहनत की कमाई पर डाल रहे डाका

नियम व शर्तें

दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम ने जीवन उमंग पॅालिसी खासकर अल्प आय वालों के लिए लॅान्च की थी. क्योंकि पॅालिसी में आपक सिर्फ 41 रुपए रोज बचाकर भी निवेश शुरु कर सकते हैं. साथ ही बच्चे के जन्म लेते ही उसके नाम से खाता खुलवाकर निवेश शुरु किया जा सकता है. अगर कोई भी सब्सक्राइबर इसे 15 साल की उम्र में लेता है तो  उसे लगातार 40 साल की उम्र तक प्रिमियम भरना होगा. प्लान में आप सालाना, छमाही व तिमाही किस्त भर सकते हैं. यदि सदस्य प्रतिमाह 41 रुपए बचाता है तो सालाना 15298  रुपए अमाउंट जमा कर लेता है.  यानि जैसे ही उसकी उम्र  25 साल की होगी तो  वह 3333 रुपए प्रतिमाह का हकदार हो जाता है..  यानि पॅालिसी को मैच्योरिटी के लिए कम से कम 25 साल का टाइम चाहिए होता है.. 

जानने योग्य बात

पॅालिसी में निवेश की अधिकतम सीमा 40 निर्धारित की गई है. यानि 40 साल से ज्यादा का सदस्य पॅालिसी के तहत निवेश नहीं कर सकता है. वहीं जीवन उमंग पॅालिसी में निवेश करने वालों को  2 लाख रुपए सम इंश्योरेंस भी जरूरी है. जानकारी के मुताबिक जीवन उमंग प्लान में पूरी जिंदगी लाभ मिलता है. ज्यादा जानकारी के लिए एलआईसी के निकटवर्ती ऑफिस जाकर बात कर सकते हैं. साथ ही एजेंट भी आपको प्रयाप्त जानकारी दे सकते हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पॅालिसी में उम्र की नहीं कोई समय सीमा, बच्चे के जन्म से ही शुरु कर सकते हैं निवेश
  • सरकारी पॅालिसी होने के चलते बिल्कुल सुरक्षित हाथों में रहता है आपका निवेश
  • बिना किसी जोखिम के चला सकते हैं पॅालिसी, एलआईसी ने किये बदलाव

Source : News Nation Bureau

LIC Jeevan Umang Insurance Latest LIC Housing News LIC Housing Finance lic 40000 rupees will be available LIC Policy
Advertisment
Advertisment