Advertisment

Lok Sabha Election 2024 : दिल्ली में वोटिंग के दिन इन लोगों की रहेगी छुट्टी, जानें किन विभागों को बंद करने के निर्देश

Lok Sabha Election 2024 6th phase : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 25 मई को मतदान है. 25 मई को छटवें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. लेकिन दिल्ली में जहां वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए तरह-तरह के ऑफर मतदाताओं को दिये गये हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
delhi voting

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Lok Sabha Election 2024 6th  phase : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 25 मई को मतदान है. 25 मई को छटवें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. लेकिन दिल्ली में जहां वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए तरह-तरह के ऑफर मतदाताओं को दिये गये हैं. वहीं इलेक्शन कमीशन ने निजी व सरकारी सभी प्रकार के कार्यालयों को बंद रखने के भी निर्देश जारी किये हैं. साथ ही निर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिए भी कहा है. यदि कोई भी नियमों का उलंघन करता है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा गया है. इसमें बैंक सहित सभी सरकारी कार्यालयों के साथ दिल्ली में स्थित सभी प्राइवेट कंपनीज के ऑफिस को भी शामिल किया गया है..

Advertisment

यह भी पढ़ें : EPFO: अब आसानी से नॅामिनी को मिलेगा पैसा, ईपीएफओ ने नियमों में किया खास बदलाव

वोट प्रतिशत में इजाफा उद्देश्य

आपको बता दें कि यह सब कवायद सिर्फ वोट प्रतिशत को बढ़ाने के लिए की जा रही है. क्योंकि इस बार सभी चरणों में 2019 के मुताबिक कम ही वोटिंग रेसियो रहा है. इसलिए जहां एक और वोटर्स को लुभाने के लिए खाने-पीने की चीजों पर डिस्काउंट दिया जा रहा है तो 30 किमी तक टैक्सी यूज करने पर भी 50 फीसदी  तक का डिस्काउंट है.  इसी क्रम में दिल्ली स्थित सभी बैंक, सरकारी से लेकर प्राइवेट कार्यालयों को बंद करने के आदेश जारी किये गए हैं.. आपको बता दें कि चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर की तरफ से आदेश जारी किया गया है कि वो अपने कर्मचारियों को वोटिंग के दिन छुट्टी दें. यानी दिल्ली में वोट डालने वाले लोगों को वोटिंग के दिन छुट्टी मिलना तय है, अगर कोई कंपनी ऐसा नहीं करती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है.

इन्हें कार्यालय खोलने की छूट

दरअसल, इस बंदी से ऐसे कार्यालयों को बाहर रखा गया है. जिसकी गैर मौजूदगी में कोई भारी नुकसान की आशंका हो. जैसे फायर ब्रिगेड़, पुलिस प्रशासन,  अस्पताल आदि. जिन्हें एक दिन भी बंद रहने से कोई नुकसान की आशंका है. ऐसे कार्यालयों को खोलने की अनुमति भी दी गई है.  आपको बता दें किइस बार दिल्ली में शनिवार को मतदान हो रहा है, इस दिन कई दफ्तरों में पहले से ही छुट्टी यानी वीक ऑफ होता है. ऐसे में कुछ ही प्राइवेट दफ्तरों को अपने कर्मचारियों को वोटिंग की छुट्टी देनी पड़ेगी.

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली में छटवें चरण में 25 मई को है मतदान
  • बैंक सहित ये विभाग पूरी तरह रहेंगे बंद, चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर ने दिये आदेश
  • बैंक, प्राइवेट व सरकारी सभी प्रकार के कार्यालयों को बंद रखने के निर्देश

Source : News Nation Bureau

BJP Lok Sabha election 2024 lok sabha election 2024 sc Bihar Lok Sabha Election 2024 Lok Sabha Election 2024 news Lok Sabha Election 2024 Lok Sabha Election 2024 Date NDA will get 400 Seats in Lok Sabha Election 2024 Latest news of Lok Sabha Election 2024
Advertisment