Advertisment

सिर्फ 615 रुपए में घर ले जाएं LPG सिलेंडर, दामों में रिकॅार्ड हुई कटौती

LPG Cylinder Price: भले ही नई सरकार का गठन हो गया हो, लेकिन पेट्रोल-डीजल के दाम व घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई कटौती नहीं की गई है. हां जून की 1 तारीख को कॅामर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में जरूर कटौती की गई थी.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
lpg

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

LPG Cylinder Price:  भले ही नई सरकार का गठन हो गया हो, लेकिन पेट्रोल-डीजल के दाम व घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई कटौती नहीं की गई है. हां जून की 1 तारीख को कॅामर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में जरूर कटौती की गई थी. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.क्योंकि मार्केट में ऐसा सिलेंडर भी उपलब्ध है जिसे आप सिर्फ 615 रुपए में घर ले जा सकते हैं. यही नहीं यह सिलेंडर उठाने में भी हल्का होता है. साथ ही जिसका परिवार छोटा है उसके लिए तो यह कंपोजिट गैस सिलेंडर बहुत ही लाभदायक है.  हालांकि आम गैस सिलेंडर के दाम अभी भी 850 रुपए पर टिके हुए हैं. आइये जानते हैं कंपोजिट गैस सिलेंडर में आपको कितनी गैस मिलती है. साथ ही इसे कहां से खरीदें... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : UP में इन कर्मचारियों की आई मौज, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी, कैबिनेट बैठक में लगी मुहर

4 किग्रा कम होती है गैस

 आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर में 14 किलो के स्थान पर 10 किग्रा ही एलपीजी होती है. साथ ही इसका भार बहुत ही कम होता है. इसे घर की महिलाएं आराम से एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट कर सकती हैं.  कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत आम सिलेंडर से पूरे 300 रुपए तक कम है. उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ की बात करें तो इस सिलेंडर के रेट सिर्फ 615 रुपए हैं. वहीं भोपाल में इसके रेट 590   तक हैं. आपको बता दें कि वर्तमान में सिर्फ  इंडेन यानी इंडियन ऑयल (Indian Oil) ये सिलेंडर उपलब्ध करा रही है. वहीं जयपुर की बात करें तो 636 रुपए 50 पैसे, मुंबई में 634 रुपये, कोलकाता में 652, चैन्‍नई 645 रुपये में , लखनऊ में 660 रुपये, इंदौर में 653 रुपये, भोपाल में 638 रुपये, गोरखपुर में 677 रुपये हैं. 

14 किग्रा सिलेंडर के दाम जस के तस

आपको बता दें कि 1 जून 2024 को सिर्फ कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में ही कटौती की गई थी. 14 किग्रा वाले सिलेंडर के दाम जस के तस बने हैं. कंपोजिट गैस सिलेंडर भी कुछ ही शहरों में उपलब्ध है. लेकिन संभावनाएं जताई जा रही है कि इस बजट सत्र में इसे रिलॅान्च किया जा सकता है. जिसके  बाद 14 किग्रा वाले सिलेंडर की तरह यह सिलेंडर भी हर छोटे शहर में लोगों को उपलब्ध होगा. इस सिलेंडर का उन लोगों को बहुत फायदा होगा. जिनका खर्च कम है. साथ ही 14किग्रा का सिलेंडर खरीदते वक्त उन्हे लगता है कि बिना वजह की इतने पैसे सिलेंडर में चले जाएंगे. खर्च तो कुछ है नहीं.

HIGHLIGHTS

  • उठाने में भी सुविधाजनक होता है ये एलपीजी सिलेंडर
  • छोटे परिवार के लिए बहुत ही लाभदायक और किफायती
  • बजट सत्र में इस सिलेंडर को रिलॅान्च करने की उम्मीद

Source : News Nation Bureau

budget-2024 union-budget LPG cylinder bursts LPG Cylinder Rules LPG Cylinder Benefits LPG cylinder composite cylinder
Advertisment
Advertisment