Advertisment

PM Kisan Yojana: किसानों की बल्ले-बल्ले, अब किसानों को 6 की जगह मिलेंगे 10 हजार रुपए!

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे किसानों को अब 6000 रुपए के स्थान पर 10,000 रुपए का लाभ मिलेगा. इस राज्य सरकार ने इसका ऐलान किया है

author-image
Mohit Sharma
New Update
Kisan Kalyan Yojana

Kisan Kalyan Yojana ( Photo Credit : फाइल पिक)

PM Kisan Yojana: भारत अलग-अलग वर्गों का देश है. इसमे किसान, मजदूर, बेरोजगार, युवा, महिला, वृद्ध और अन्य को शामिल किया गया है. सरकार इन सबके हितों को ध्यान में रखकर तमाम तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं चलाती है. ऐसे में कुछ योजनाएं तो ऐसी हैं, जिनमें एक निर्धारित राशि डीबीटी ( डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर ) के जरिए लाभार्थियों के खातों में भेज दी जाती है. इन्हीं योजनाओं में से एक जो सबसे ज्यादा चर्चित है, वो है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है और देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा खेतीबाड़ी पर निर्भर करता है. ऐसे में पीएम किसान योजना का लाभ भी ज्यादा लाभार्थियों तक जाता है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy: देश के इलाकों में तबाही ला सकता है चक्रवात 'बिपारजॉय', IMD का अलर्ट

देश के इस राज्य ने शुरू की शानदार योजना

इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपए ट्रांसफर करती है. यह पैसा 2000-2000 रुपए की तिमाही किस्त के रूप में किसानों के खाते में ट्रांसफर होता है. केंद्र की पीएम किसान योजना की तर्ज पर ही देश के एक राज्य ने एक स्कीम की शुरुआत की है, जिसके तहत किसानों को अब 6,000 की जगह 10 हजार रुपए मिलेगा. दरअसल, मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने इस योजना की शुरुआत किसान कल्याण योजना के नाम से की है. हालांकि इस योजना को 2022 में शुरू किया गया था और राशि 4,000 रुपए थी. मतलब दो-दो हजार रुपए की दो किस्त. 

यह खबर भी पढें- देश Wrestlers Protest: केंद्र ने पहलवानों के भेजा बातचीत का न्योता, बृजभूषण पर कसेगा शिकंजा?

अब किसानों के बैंक खातों में सीधे जाएंगे 10,000 रुपए

अब जबकि किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भी 6 हजार रुपए मिलते हैं तो मध्य प्रदेश की किसान कल्याण योजना के तहत भी किसानों को चार हजार रुपए मिल सकेंगे. इस तरह से किसानों को अब 10,000 रुपए की आर्थिक मदद मिल सकेगी. 

Source : News Nation Bureau

Kisan Kalyan Yojana pm kisan yojana nidhi yojana PM Kisan Yojana PM Kisan Samman Nidhi pm kisan yojana nidhi yojana list
Advertisment
Advertisment