Advertisment

1st August को होंगे कई बड़े बदलाव, जानें आम आदमी से कैसे होगा सीधा सरोकार

August Rule Change: त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि 1 अगस्त आम आदमी के जीवन के क्या-क्या बदलाव लेकर आयेगा.

author-image
Sunder Singh
New Update
1 AUGUST

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

August Rule Change: त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि 1 अगस्त आम आदमी के जीवन के क्या-क्या बदलाव लेकर आयेगा. हालांकि हर माह की पहली तारीख को कुछ जरूरी बदलाव होते हैं. लेकिन अगस्त माह कई मायनों में खास होगा. क्योंकि 23 जुलाई को देश का आम बजट पेश किया जाएगा. जिसके बाद कई बदलाव जरूरी हैं. घरेलू गैस सिलेंडर के रेट पिछले छह माह से जस के तस बने हुए हैं. अब नई सरकार का गठन हो गया है. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार घरेलू सिलेंडर दामों में जरूर कुछ न कुछ कटौती होना तय माना जा रहा है. इसके अलावा भी आईटीआर सहित कई ऐसे बदलाव हैं जिनका आम आदमी से सीधा सरोकार होगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें :RRTS: इंतजार खत्म, इसी साल दिल्ली से मेरठ नमो भारत ट्रेन का होगा ट्रायल रन

मिलेंगे त्योहारी ऑफर 

आपको बता दें कि 1 अगस्त  से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB)चेक से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है. वहीं  देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई व एचडीएफसी अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड यूज पर कुछ छूट की घोषणा भी कर सकते हैं. हालांकि इसकी सिर्फ चर्चा है.  साथ ही भीम एप के माध्यम से अब क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान हो जाएगा. हलांकि ये सुविधा शुरू हो चुकी है. लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा भी 1 अगस्त को होने की उम्मीद है. बैंक ऑफ बड़ोदा की बात करें तो 5 लाख रुपए से अधिक अमाउंट वाले चेक पैमेंट के लिए पॅाडिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है.. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

LPG की कीमतों में कटौती संभव 

आपको बता दें कि हर माह की 1 तारीख को एलपीजी गैस के रेटों को रिवाइज किया जाता है. कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम कई बार घट चुके हैं. लेकिन एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई कटौती नहीं की गई है.  बताया जा रहा है कि यह 1 तारीख बजट के तुरंत बाद आ रही है. सूत्रों का दावा है कि इस बार घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में भी कटौती की जाएगी.  पिछले कई माह से रसोई गैस की कीमतों में कुछ बदलाव देखने को नहीं मिला है.  उम्मीद जताई जा  रही है कि 1 अगस्त को रसोई गैस के सिलेंडर के दामों में कुछ कटौती होने की संभावनाएं जताई जा रही है. 

देना होगा जुर्माना

वहीं इनकम टैक्स रिटर्न भरने की लास्ट डेट 31 जुलाई निर्धारित है. यदि कोई करदाता डेडलाइन तक रिटर्न नहीं भरता है तो उसे फिर जुर्माना देना होगा. इसके अलावा भी कई ऐसी योजनाएं हैं जिनकी डेडलाइन 31 जुलाई निर्धारित है. तय समय तक नियम फॅालो न करने पर जुर्माना भरना अनिवार्य है. 

Source : News Nation Bureau

Bank of Baroda Bank of Baroda Cheque Rule rule change in 1august 1th august 1 august
Advertisment
Advertisment