Advertisment

Medical Rules: अब बिना डॅाक्टर के पर्चे के दवाई बेचीं तो खैर नहीं, सभी मेडिकल स्टोर्स को लिखित आदेश

दिल्ली सरकार ने बिना डॅाक्टर के पर्चे के पेन किलर्स बेचने पर रोक लगा दी है. क्योंकि ये दवाएं मच्छर जनित बीमारी में घातक साबित हो रही थी. सरकार ने सभी मेडिकल स्टोर्स संचालकों को लिखित आदेशित किया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
medicine

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Medical Rules: दिल्ली की केजरीवाल सरकार दवा विक्रेताओं के खिलाफ एक्शन मोड में आ गई है. अब दिल्ली में बिना डॅाक्टर के पर्चे के कोई भी कैमिस्ट पेन किलर्स नहीं बेच सकेंगे. यदि कोई भी नियमों का उलंघन करता है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिये गए हैं. दरअसल दिल्ली  सररकार ने वेक्टर प्रोन की बढ़ती बीमारियों के चलते ये सख्त फैसला लिया है. क्योंकि बिना डॅाक्टर के कंसल्ट के कई लोग गूगल पर देखकर दवाई ले लेते हैं. जो जानलेवा हो सकती है. दिल्ली स्थित सभी मेडिकल स्टोर्स को आदेश जारी कर दिये गए हैं...

Advertisment

यह भी पढ़ें : UP में अब इन लोगों की हुई चांदी, प्रतिमाह 3,000 रुपए की पेंशन की घोषणा

 रिकॅार्ड रखने की भी सलाह 

दरअसल, पेनकिलर्स के बढ़ते नुकसान को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सख्ते में है. जिसके बाद विभाग ने डिपार्टमेंट ऑफ ड्रग कंट्रोल ने केमिस्ट को पेनकिलर्स दवाओं का रिकॉर्ड रखने की भी सलाह दी है. साथ ही तत्काल प्रभाव से एस्पिरिन, इबुप्रोफेन और डिक्लोफेनाक जैसी दवाएं ओवर-द-काउंटर बिक्री से हटाने के निर्देश दिये हैं. बताया गया है कि सिर्फ डॅाक्टर की सलाह के बाद ही इस तरह की दवाओं को बेचा जाएं. यदि कोई भी केमिस्ट नियमों का उलंघन करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.. 

अपने मन से खरीद लेते हैं दवाएं

दरअसल, आमतौर पर लोग डेंगू के इलाज के लिए इबुप्रोफेन और डिक्लोफेनाक दवाइयां मेडिकल स्टोर से खऱीद लेते हैं. जिसके इतने साइड इफेक्ट होते हैं कि मरीज ठीक होने के स्थान पर और बीमार हो जाता है. इसलिए सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली के सभी मेडिकल स्टोर्स को लिखित आदेशित करते हुए कोई भी पेनकिलर्स बिना चिकित्सीय सलाह के बेचने पर रोक लगा दी है.  साथ ही नियम तोड़ने पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश भी जारी किये गए हैं..

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • वेक्टर प्रोन की बढ़ती बीमारियों के चलते दिल्ली सरकार ने लिया फैसला 
  • नियमों का उलंघन करने पर होगी सख्त कार्रवाई
  • पेन किलर्स बेचने का देना होगा ब्योरा, प्रत्येक गोली का होगा हिसाब 

Source : News Nation Bureau

Breaking news trending news painkillers side effects Delhi government antibiotic medicine
Advertisment
Advertisment