Advertisment

Whatsapp पर आ रहा 25 लाख की लॅाटरी जीतने का मैसेज, यूजर्स को लगा रहा चूना

Bank fraud: अगर आपके के व्हाट्सप नंबर भी 25 लाख रुपए की लॅाटरी जीतने का मैसेज आ रहा है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि यह मैसेज आपका अकाउंट खाली कर सकता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Bank fraud

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Bank fraud:  अगर आपके के व्हाट्सप नंबर भी 25 लाख रुपए की लॅाटरी जीतने का मैसेज आ रहा है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि यह मैसेज आपका अकाउंट खाली कर सकता है. डिजिटली ठग आए दिन कोई न कोई ठगी का तरीका खोजते रहते हैं.  ये ठग वर्तमान में व्हाट्सप (Whatsapp) पर ऑडियो क्लिप (Audio Message) भी भेज  रहे हैं.  इस क्लिप में जालसाज 25 हजार की लॅाटरी (25 thousand lottery)का झांसा दे रहे हैं.  साथ ही ऑडियो को फॅालो करने की सलाह दी जा रही है. यदि आप इंस्ट्रेक्शन को फॅालो करते हैं तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है... 

Advertisment

ये आती है ऑडियो आवाज 

ऑडियो मैसेज में ठग खुद को KBC का कस्टमर ऑफिसर बता रहा है. साथ ही अपना नाम अनिकेत या राजीव बताता है. आगे ऑडियो में वह बताता है कि मुंबई से बात कर रहा है. जिस व्यक्ति के पास भी ये मैसेज पहुंच रहा है, उसे बताया जा रहा है कि जिस नंबर से वह अपने मोबाइल फोन में वॉट्सऐप चला रहा है, उस नंबर पर केबीसी की तरफ से 25 लाख रुपये की लॉटरी निकली है. शख्स मैसेज में कह रहा है कि उसकी कंपनी की तरफ से आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में 5 हजार लोगों के मोबाइल नंबर को शामिल किया गया था.

सिर्फ संबंधित व्यक्ति का नंबर हुआ सलेक्ट

 यही नहीं ऑड़ियो में बताया जाता है कि उसकी कंपनी ने 5 हजार लोगों में से सिर्फ उसी व्यक्ति को 25 लाख रुपये के इनाम के लिए चुना है. बस यही मैसेज के झांसे में कुछ सीधे-साधे लोग आ रहे हैं और उसके बताए टिप्स फॅालो करते हैं. जिसके बाद पलभर में अकाउंट निल होने का मैसेज मिल जाता है. गृह मंत्रालय भी इसको लेकर अलर्ट कर चुका है. दो साल पहले भी इस तरह के मैसेज लोगों के व्हाट्सप नंबर पर भेजे जा रहे थे. एक बार फिर से ये ठग एक्टीव हो गए हैं. यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है. 

मैसेज को करें इग्नोर

अगर आपके पास इस तरह का कोई लिंक आया है तो कृपया उसे इग्नोर करे. साथ ही उस नंबर को तुरंत ब्लाक भी कर दें.  जरूरी हो तो साइबर सेल या निकटवर्ती पुलिस स्टेशन में शिकायत भी कर सकते हैं.  ठग की बात करने का तरीका बिल्कुल विश्वसनीय है. जिसकी बातों में कोई भी व्यक्ति आसानी से फंस सकता है. साइबर सेल से मिली जानकारी के मुताबिक रोजाना कई इस तरह की शिकायतें आ रही हैं. इसलिए जागरूकता के चलते ही इससे बचा जा सकता है.

HIGHLIGHTS

  • साइबर सेल में रोजाना पहुंच रही सैकड़ों शिकायतें
  • बैंकर्स की ऑडियो देती है सुनाई, दिया जाता है लुभावना ऑफर
  • लिंक को क्लिक करने की दी जाती है सलाह, हो सकता है बड़ा है नुकसान

Source : News Nation Bureau

cyber fraud fraud Audio Message Whatsapp Message Cyber ​​Crime whatsapp call
Advertisment