Advertisment

Metro Tickets: DMRC ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, अब घर बैठे होंगे टिकट बुक

One India - One Ticket: अगर आप भी रोजाना दिल्ली मेट्रो की सेवा लेते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब दिल्ली मेट्रो टिकट व्यवस्था और भी स्मार्ट हो गई है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Delhi Metro  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

One India - One Ticket: अगर आप भी रोजाना दिल्ली मेट्रो की सेवा लेते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब दिल्ली मेट्रो टिकट व्यवस्था और भी स्मार्ट हो गई है. यात्री घर बैठे ऑनलाइन भी टिकट बुक कर सकते हैं. डीएमआरसी व आईआरसीटीसी ने मिलकर इस सपने को साकार करने के लिए क्रिस से हाथ मिलाया है. जिसके माध्यम से वन इंडिया-वन टिकट के सपने को साकार किया जा सकेगा. आईआरसीटीसी एप और वेबसाइट के जरिए दिल्ली मेट्रो के क्यूआर कोड टिकट भी बुक कर सकेंगे. सुविधा शुरू होने से लाखों यात्रियों को लाभ मिल सकेगा..

Advertisment

यह भी पढ़ें :IRCTC : सिर्फ इतने रुपए में करें विदेश की सैर, केवल इतने खर्च में मिल रही कई सुविधाएं

 पहले भी कर सकते हैं टिकट बुक

आपको बता दें कि इन टिकटों को आप एप के माध्यम से काफी दिन पहले भी बुक कर सकते हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) के मुताबिक, इस सुविधा की लॉन्चिंग बहुत जल्द होने वाली है. यात्री रेलवे की तरह ही मेट्रो के टिकट भी 120 दिन पहले बुक कर सकेंगे. यह 4 दिन के लिए वैध होंगे. हर कस्टमर को एक क्यूआर कोड मिल जाएगा. इससे आपको ट्रेवल प्लानिंग करने में मदद मिलेगी. रेलवे का कहना है कि बहुत जल्द देश में एक देश एक टिकट पर कार्य शुरू कर रहा है. यानि एक ही टिकट से आप किसी भी ट्रेवल्स एजेंसी से सफर कर सकेंगे. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

क्यू ओर कोड़ से भी टिकट बुक 

दिल्ली मेट्रो के क्यूआर कोड आधारित टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप के एंड्रॉइड वर्जन पर उपलब्ध रहेंगे. आईआरसीटीसी के सीएमडी संजय कुमार जैन और डीएमआरसी के एमडी विकास कुमार ने बताया कि पैसेंजर्स के लिए यह सेवा जल्द उपलब्ध करा दी जाएगी. फिलहाल दिल्ली मेट्रो के सिंगल जर्नी टिकट की वैलिडिटी सिर्फ एक दिन की रहती है. आपको मेट्रो स्टेशन पर ही लाइन में लगकर टिकट खरीदने पड़ते हैं. इसमें काफी समय बर्बाद होता है.

HIGHLIGHTS

  • वन इंडिया वन टिकट के सपने को साकार करना चाहता है डीएमआरसी और आईआरसीटीसी 
  • आईआरसीटीसी, मेट्रो और क्रिस ने मिलाया हाथ, जल्द होगी सुविधा शुरू
  • हर कस्टमर को मिलेगा एक क्यूआर कोड, सेकेंडों में होंगे टिकट बुक

Source : News Nation Bureau

One India One Ticket भारतीय रेलवे dmrc INDIAN RAILWAYS दिल्ली मेट्रो IRCTC
Advertisment
Advertisment