logo-image
लोकसभा चुनाव

Miracle Stone: ये हैं राजस्थान के चमत्कारी पत्थर, जिनमें दूध डालते ही बन जती है दही

Miracle Stone: पढ़ने में कहानी आपको कौरी कल्पना लगेगी, लेकिन है 100 प्रतिशत सच. राजस्थान के जसलमेर में ऐसे चमत्कारी पत्थर पाए जाते हैं. जिनका रहस्य जान वैज्ञानिक भी हैरान रह गए.

Updated on: 27 Jun 2024, 09:11 AM

highlights

  • राजस्थान के जैसलमेर में मिल जाते हैं ये चमत्कारी पत्थर
  • पहाड़ों से निकलने वाले इस पत्थर में कई खनिज व अन्य जीवाश्मों की भरमार
  • वैज्ञानिक भी पकड़ चुके हैं माथा, नहीं समझ पा रहे पत्थरों का राज

 

 

 

नई दिल्ली :

Miracle Stone:  पढ़ने में कहानी आपको कौरी कल्पना लगेगी, लेकिन है 100 प्रतिशत सच. राजस्थान के जसलमेर में ऐसे चमत्कारी पत्थर पाए जाते हैं. जिनका रहस्य जान वैज्ञानिक भी हैरान रह गए.  जी हां राजस्थान के चमत्कारी पत्थर पलभर में ही दूध को दही बना देते हैं.  आपको बता दें इन पत्थरों के बारे में जब खोज की गई तो पता चला कि ये सिर्फ राजस्थान के जैसलमेर में ही पाए जाते हैं. पत्थरों की विशेषता जान आप भी दांतों तले उंगली दबा लेंगे. क्योंकि दही बनाने का पूरा एक प्रोसेस होता है. लेकिन इन पत्थरों से बने  बर्तनों में आप दूध गर्म करके डालेंगे तो अपने आप इन में दही जम जाता है. 

यह भी पढ़ें : LIC: सिर्फ 41 रुपए की बचत कर देगी मालामाल, आजीवन मिलते रहेंगे मिलेंगे 3333 रुपए

पत्थरों में समाए कई गुण
जैसलमेर के हाबूर गांव में पहाड़ों से निकलने वाले इस पत्थर में कई खनिज व अन्य जीवाश्मों की भरमार है. जिसकी वजह से इस पत्थर में यह विशेष गुण पाए जाते हैं. वैज्ञानिकों के लिए यह पत्थर आज भी शोध का विषय बना हुआ है. बताते चलें कि हाबूर पत्थर में दही जमाने वाले सारे कैमिकल मौजूद हैं. इस पत्थर के बारे में कहा जाता है कि इसमें एमिनो एसिड, फिनायल एलिनिया, रिफ्टाफेन टायरोसिन जैसे रसायन मौजूद हैं जो दही जमाने के लिए काफी हैं. इस पत्थर से बने बर्तन में केवल दूध डालकर छोड़ दीजिए यह दही की तरह जम जाएगा.

स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद
 इस हाबूर पत्थर के बर्तन में जमी दही त्वचा के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. जानकारी के मुताबिक इस हाबूर पत्थर को स्वर्णगिरी भी कहा जाता है. बता दें कि अब आपको हाबूर गांव पूनमनगर के नाम से पहचान में आएगा. वहीं यहां के स्थानीय लोग इस पत्थर को 'हाबूरिया भाटा भी कहते हैं. यही नहीं इन पत्थरों में यदि आप खाना रख देंगे तो ज्यादा समय तक खराब नहीं होता है. यानि जो खाना 4 घंटे में बदबूदार हो जाता है. इन पत्थरों में रखने से दिनभर बिना फ्रीज के उसका कुछ नहीं बिगड़ता. हालांकि जिला स्तर पर इन पत्थरों की रिसर्च चल रही है.. 

 

पर्यटकों को लिए आस्था का केन्द्र बना पत्थर

आपको बता देंकि इस चमत्कारी पत्थर को देखने के लिए व खरीदने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं.  इस पत्थर से मूर्ती व खिलोने भी बनाए जा  रहे हैं. जिन्हें मार्केट में काफी पहचान मिल रही है.ग्रामीणों के मुताबिक "यह पत्थर ताजमहल सहित कई जगहों पर लगा हुआ है. हाबूर गांव के लोग इसी पत्थर के उपयोग से दूध से दही जमाते हैं और सैकड़ो सालों से इस चमत्कारी पत्थर का प्रयोग करते आ रहे हैं,,.