Advertisment

Navratri Special: नवरात्रों पर मां के भक्तों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में मिलेगी व्रत की थाली

Navratri Food in Indian Railways: मां के भक्तों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि अब आपको ट्रेन की सीट पर ही व्रत की थाली आईआरसीटीसी मुहैया कराएगा.

author-image
Sunder Singh
New Update
Navratri Special

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Navratri Food in Indian Railways: भारतीय नववर्ष के साथ नवरात्रे शुरू हो गए हैं .भारत में नवरात्रों का बहुत महत्व है. सनातन धर्म को मानने वाले काफी लोग फास्ट रखते हैं. ऐसे में जो लोग घऱ से बाहर इन दिनों सफर करते हैं उन्हें खाने की प्रॅाबल क्रिएट होती है. लेकिन अब मां के किसी भी भक्त को परेशान होने की जरूरत नहीं है. देश की कई प्रशिद्ध ट्रेनों मे व्रत की थाली की व्यवस्था की गई है. जिसमें आपको शुद्ध सात्विक भोजन मिलेगा. यही नहीं आप अपने भोजने के मेन्यू को बदलवा भी सकते हैं. व्रत की थाली ऑर्डर करने के लिए आपको ये आसान काम करना जरूरी है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : RBI MPC Result: रिजर्व बैंक ने दी बड़ी राहत, नहीं बढ़ेगी आपकी EMI

सात्विक थाली की व्यवस्था

आपको बता दें कि व्रत की थाली फिलहाल कुछ ही ट्रेनों में शुरू की गई है. जिसमें वन्दे भारत, शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस आदि ट्रेनें शामिल हैं. अगर आप इन ट्रेनों में सफर कर रहे हैं तो ऑनलाइन आप अपने लिए व्रत के या उससे जुड़े खाने की मांग कर सकते हैं. व्रत की थाली मंगाने के लिए यात्री को ऑलाइन थाली बुक करनी होगी. जिसके बाद आपकी सीट पर सात्विक थाली पहुंच जाएगी. बिना लहसुन प्याज का खाना, व्रत के लिए मेवे और ड्राई फूड्स, जैन थाली, फल, जूस, दूध और साफ पीने का पानी ये सभी पैसेंजर को ऑर्डर पर उपलब्ध होगा.

ये है व्रत की थाली ऑार्डर करने का तरीका

आपको बता दें कि ई-कैटरिंग के जरिए यात्री अपने खाने के लिए आर्डर कर सकते हैं. इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद अपनी ट्रेन का नाम और पीएसआर नंबर को ऑनलाइन डालें. जिसके बाद जिस भी स्टेशन पर ट्रेन रुकेगी. संबंधित शहर में ही आपको व्रत की थाली आपकी सीट पर पहुंच जाएगी. आपको बता दें कि इसके लिए यात्री को ऑनलाइन ही पेमेंट करना होगा. जिसके बाद आपको अपनी मनपसंद व्रत की थाली सीट पर ही मिल जाएगी. 

HIGHLIGHTS

  • आईआरसीटीसी ने भक्तों के लिए की खास व्यवस्था, सात्विक भोजन की मिलेगी सुविधा
  • वन्दे भारत, शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस  जैसे प्रशिद्ध ट्रेनें की गई शामिल
  • मेन्यू देखकर कर सकते हैं व्रत वाले थाली ऑर्डर, कुट्टू की पूरी सहित ये व्यंजन रहेंगे उपलब्ध

Source : News Nation Bureau

chaitra navratri Navratri आईआरसीटीसी Chaitra Navratri FastTrainTrain Food Navratri Navratri fasts IRCTC
Advertisment
Advertisment