Advertisment

New Rules 2024: जानें 1st जुलाई क्यों है आपके लिए खास, आज से बदल गए ये नियम

New Rules From 1st July:  आज 1 जुलाई है. ऐसे में खासकर मिडिल क्लास के लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर 1 जुलाई को क्या-क्या बदलाव हुए हैं.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
1st July Rule change

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

New Rules From 1st July:  आज 1 जुलाई है. ऐसे में खासकर मिडिल क्लास के लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर 1 जुलाई को क्या-क्या बदलाव हुए हैं. जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. 1 जुलाई को सिर्फ सीएनजी-पीएनजी के दाम ही नहीं, बल्कि इनकम टैक्स रिटर्न से लेकर Paytm Payments Bank तक के नियमों में जरूर बदलाव होने वाला है.. इसलिए बजट से पहले हर व्यक्ति को जानना जरूरी है कि आखिर रूपए पैसे से जुड़े कौनसे नियम 1 जुलाई से बदल गए हैं... 

Advertisment

यह भी पढ़े : Miracle Stone: ये हैं राजस्थान के चमत्कारी पत्थर, जिनमें दूध डालते ही बन जती है दही

पेट्रोल-डीजल सहित LPG  की कीमतों में बदलाव

आपको बता दें कि हर माह की 1 तारीख को एलपीजी के दाम रिवाइज किये जाते हैं. लेकिन इस बार सिर्फ एलपीजी ही नहीं बल्कि, पेट्रोल-डीजल व सीएनजी पीएनजी के दाम भी रिवाइज होने की संभावना है. जिसका सीधा सरोकार आम आदमी से होगा. बीते महीने 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में 69 रुपये की कमी की गई थी. लेकिन घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई भी बदलाव पिछले छह माह से नहीं किया गया है. नई सरकार के गठन के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार घऱेलू सिलेंडर के दाम भी घट सकते हैं.. 

Paytm Payments Bank वॅालेट  होगा बंद

जानकारी के मुताबिक आगमी 20 जुलाई को पेटीएम पैमेंट बैंक के ऐसे वॅालेट बंद हो जाएंगे पिछले एक साल या उससे ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट के अनुसार "अगर आपके वॉलेट में पिछले एक साल से ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और बैलेंस भी जीरो है, तो उसे 20 जुलाई 2024 से बंद कर दिया जाएगा. इससे प्रभावित सभी यूजर्स को सूचित कर दिया जाएगा और उन्हें वॉलेट बंद होने से 30 दिन पहले जानकारी दे दी जाएगी."

Advertisment

Income Tax रिटर्न  फाइल करना जरूरी 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा 2023-24 वित्त वर्ष के लिए रिटर्न भरने की डेडलाइन 31 जुलाई निर्धारित की है.  इसलिए आपके पास सिर्फ एक माह टाइम ही है. आखिरी दिन होने वाली हड़बड़ी से बचने के लिए अभी ही टैक्स फाइलिंग कर लें. अगर आप इस तारीख (ITR deadline)तक रिटर्न दाखिल नहीं कर पाते हैं, तो भी आप 31 दिसंबर, 2024 तक बिलेटेड रिटर्न दाखिल कर सकते हैं.

HIGHLIGHTS

  • income Tax रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन 
  • Paytm Payments Bank का इनएक्टिव वॉलेट होगा बंद
  • पेट्रोल-डीजल सहित LPG  की कीमतों में बदलाव
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Paytm Payments Bank Bank Holidays List itr filing deadline Bank holidays credit cards Credit card bill payments LPG PricesBudget 2024
Advertisment
Advertisment