Advertisment

New Traffic Rule: कर रहे हैं सारे ट्रैफिक नियम फॅालो, फिर भी कट सकता है 2000 रुपए का चालान

New Traffic Rule Update: अभी तक आपने सुना होगा सिर्फ उन्हीं लोगों का चालान कटता है जो ट्रैफिक नियम फॅालो नहीं करते. यानि यदि आपके पास सभी डॅाक्यूमेंट्स मौजूद हैं तो कोई भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपका चालान नहीं बना सकता.

author-image
Sunder Singh
New Update
Traffic chalan

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : google)

New Traffic Rule Update: अभी तक आपने सुना होगा सिर्फ उन्हीं लोगों का चालान कटता है जो ट्रैफिक नियम फॅालो नहीं करते. यानि यदि आपके पास सभी डॅाक्यूमेंट्स मौजूद हैं तो कोई भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपका चालान नहीं बना सकता. लेकिन मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) के नए नियमों में बदलाव किया गया है. जिसमें सभी नियम फॅालो करने पर भी 2000 रुपए का चालान काटा जा सकता है. नए नियमों में ट्रैफिक पुलिस के पास एक ऐसा हथियार मौजूद है. जिसकी काट किसी भी वाहन चालक के पास नहीं होगी.  हालांकि चालक के पास भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी के खिलाफ  कोर्ट जाने का विकल्प मौजूद रहता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 1 जुलाई से बदल जाएगी कानूनी भाषा, अब इन धाराओं से पहचाने जाएंगे ‘सीरियस क्राइम’

179 MVA के तहत कट सकता है चालान 

आपको बता दें कि नए व्हीकल एक्ट में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के को मजबूत किया गया है. अगर वाहन चालक के  पास सभी डॅाक्यूमेंट्स भी मौजूद है. साथ ही वह सभी नियम भी फॅालो कर रहा है तो ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपका दुर्ऱव्यावाहर के चलते 2000 रुपए का चालान काट सकता है. 179 MVA के तहत ट्रैफिक कर्मी को ये अधिकार दिया गया है. क्योंकि वाहन चालक किसी राजनेता या बड़े पुलिस अधिकारी का नाम लेकर ट्रैफिक कर्मियों को धमकाने की कोशिश करता है. इन्हीं सब बातों का ध्यान रखते हुए ट्रैफिककर्मी को ये अधिकार दिया गया है. क्योंकि बहस को गाली-गलोच व दुर्रव्यवाहर में बदलते देर नहीं लगती.. 

चालक जा सकते हैं कोर्ट

नए नियमों में जहां पुलिसकर्मियों को मजबूत बनाया गया है. वहीं वाहन चालक को रियायत दी गई है. यदि किसी वाहन चालक का 179 MVA के तहत 2000 रुपए का चालान हो जाता है तो वह ट्रैफिक पुलिस के खिलाफ कोर्च में अपील दायर कर सकता है. लेकिन कानूनी पचड़े में पड़ने के चलते कोई भी वाहन चालक 2000 का चालान भरना ही ठीक मानता है. इसके अलावा भी कई ऐसे चालान हैं जिन्हें समझना आपके लिए बहुत जरूरी है. 194D MVA के तहत यदि आपने हेलमेट की स्ट्रिप नहीं बांधी हो तो भी आपका 1000 रुपए का चालान बनता है. यही नहीं लोकर हेलमेट पहनने पर भी आपका चालान हो सकता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • मोटर व्हीकल एक्ट के तहत हुआ ट्रैफिक नियमों में बदलाव 
  • सारे डॅाक्यूमेंट्स मौजूद होने पर कट सकता है चालान, ऐसा है नया ट्रैफिक नियम
  •  हालाकिं वाहन स्वामी के पास भी है कोर्ट जाने का विकल्प 

Source : News Nation Bureau

traffic rules Motor Vehicle Act motorcycle scooter car 2000 rs challan traffic challan online New Traffic Rules
Advertisment
Advertisment