Advertisment

Toll Tax Increased: चुनाव नतीजों से पहले वाहन मालिकों की जेब होगी ढीली, NHAI ने 5 फीसदी बढ़ाया टैक्स, आज से लागू

Toll Tax Increased: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले ही वाहन चालकों की जेब पर बढ़ा बोझ, NHAI ने 3 जून से लागू किया 5 फीसदी अतिरिक्त टैक्स

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
NHAI Increased Toll Tax by 5 percent

NHAI Increased Toll Tax by 5 percent ( Photo Credit : File)

Toll Tax Increased: लोकसभा चुनाव के नतीजों से ठीक पहले वाहन चालकों की जेब पर भार बढ़ गया है. दरअसल नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया NHAI की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. इसके तहत अब टोल टैक्स में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा रही है. खास बात यह है कि ये बढ़ोतरी 3 जून 2024 से लागू कर दी गई है. यानी अब अगर आप नेशनल हाइवे से गुजर रहे हैं तो आपको 5 फीसदी ज्यादा टोल टैक्स चुकाना होगा. 

Advertisment

सालाना संशोधन के तहत लिया फैसला

दरअसल एनएचएआई की ओर से ये फैसला सालाना संशोधन के तहत लिया गया है. वैसे तो ये बढ़ोतरी 1 अप्रैल से ही की जाना थी, लेकिन लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद इस तरह के फैसलों को रोक दिया गया था. अब जब एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ चुके हैं सात चरणों के मतदान की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है तो एनएचएआई ने अपने रुके हुए निर्णय को तुरंत प्रभाव से लागू करने का फैसला लिया है. 

यह भी पढ़ें - Weather Today: दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी.. तो हैदराबाद में बारिश की संभावना, जानें क्या है आपके शहर में मौसम का हाल

नेशनल हाइवे पर कुल 855 यूजर फीस बेस्ड प्लाजा मौजूद

NHAI के सीनियर ऑफिसर के मुताबिक हर वर्ष टैक्स में बढ़ोतरी की जाती है. इस बार भी यह इसी कड़ी का हिस्सा है. उन्होंने बताया कि देशभर में नेशनल हाइवे पर कुल 855 यूजर फीस बेस्ड प्लाजा मौजूद हैं. जबकि इनमें 675 पब्लिक फंडेड यानी पीपीपी मॉडल पर बेस्ड हैं वहीं 180 को रियायतकर्ताओं की ओर से संचालित किया जाता है. 

Advertisment

कहीं 3 तो कहीं 5 फीसदी बढ़ोतरी

एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ये बढ़ोतरी अलग-अलग रूट पर अलग-अलग हो सकती है. इसमें 3 से 5 फीसदी अतिरिक्त टैक्स वसूला जाएगा. नई दरें 3 जून 2024 सोमवार से ही लागू कर दी जाएंगी. 

बता दें कि इस तरह की सालाना संशोधन को मोटर चालकों की ओर से लगातार विरोध जताया जा चुका है. उनका कहना है कि आवश्यक वस्तुओं की परिवहन लागत में बढ़ोतरी हो जाती है, इसका सीधा भार आम जनता पर ही पड़ता है.  वहीं इस अतिरिक्त टैक्स को लेकर दो पहिया वाहन चालकों को छूट दी गई है. 

Source : News Nation Bureau

Toll Tax Price Hike Utility News Toll Tax Increased utility news in hindi Toll Tax Increased by 5 percent
Advertisment
Advertisment