Advertisment

सिर्फ लाडली बहना ही नहीं, अब यहां शुरू हुई लाडला भाई योजना, इन युवाओं को मिलेंगे प्रतिमाह 10000 रुपए

Ladla Bhai Yojana: अभी तक आपने मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई गई लाड़ली बहना योजना के बारे में सुना होगा.

author-image
Sunder Singh
New Update
Ladla bhai yojana

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : google)

Ladla Bhai Yojana:  अभी तक आपने मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई गई लाड़ली बहना योजना के  बारे में सुना होगा. लेकिन उसी की तर्ज पर महाराष्ट्र में लाड़ला भाई योजना शुरू की गई है. जिसके तहत पात्र युवाओं को 10,000 रुपए में प्रतिमाह देने का प्रावधान किया गया है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार की इस योजना योजना की देशभर में जमकर तारीफ की जा रही है. हालांकि इसके लिए अलग-अलग पात्रता निर्धारित की गई है. 

Advertisment

यह भी पढें : अब इस बैंक ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका, बिल पर लगेगा 1% एक्सट्रा चार्ज

किन्हें मिलेंगे 10 हजार रुपए प्रतिमाह

आपको बता दें कि लाड़ला भाई योजना खासकर उन लोगों के लिए शुरू की गई है. जो लोग पढ़ रहे हैं या पढ़ने के बाद नौकरी की तलाश में हैं. जैसे 12वीं पास स्टू़डेंट्स को 6000 रुपए प्रतिमाह दिये जाएंगे. वहीं डिप्लोमा करने वाले छात्रों को 8 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाए्ंगे. साथ ही जिन युवाओं ने ग्रेजुएशन कर लिया है. ऐसे युवाओं को 10 हजार रुपए प्रतिमाह देने का प्रावधान सरकार ने किया है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य राज्य के युवाओं को आगे बढ़ने में मदद करना है. क्योंकि कई छात्र पैसे के अभाव में आगे पढाई जारी नहीं रख पाते. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

क्या है आवेदन की प्रकिया?

महाराष्ट्र सरकार ने अभी तक सिर्फ लाड़ला भाई योजना की घोषणा की है. आवेदन की प्रक्रिया के लिए पोर्टल लॅान्च करने की बात कही जा रही है. आवेदन फॅार्म कब तक आएंगे. इसे लेकर भी अभी तक कोई खास जानकारी नहीं दी गई है. विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अगस्त माह तक आवेदन फॅार्म वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. लाड़ला भाई योजना को लेकर काम चल रहा  है. राज्य के युवा जल्द ही योजना का लाभ ले सकेंगे.

HIGHLIGHTS

  • मध्य प्रदेश के बाद महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की लाड़ला भाई योजना
  • राज्य के स्टूडेंट्स को मिलेंगे 10 हजार रुपए प्रतिमाह
  • युवाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए शुरू की योजना
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Ladla Bhai Yojana eligibility maharashtra-government Ladla Bhai Yojana महाराष्ट्र सरकार लाडला भाई योजना sarkari scheme
Advertisment
Advertisment