Advertisment

अब आसानी से हो सकेगा Digital Rupee का लेन-देन, UPI से कर सकेंगे ट्रांजेक्शन, SBI ने शुरू की सेवा

Digital Rupee Update: अब सिर्फ प्राइवेट बैंक ही नहीं बल्कि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने भी डिजिटल करेंसी लेन-देन की शुरुआत अपने ग्राहकों के लिए कर दी है. यूपीआई क्यूआर कोड़ स्कैन करके एसबीआई ने सुविधा को लॅान्च किया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
digital

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Digital Rupee Update: अगर आप भी डिजिटल करेंसी के लेन का इंतजार कर रहे थे तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि देश के सबसे बैंक समूह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए ये सुविधा लॅान्च कर दी है. अब एसबीआई (SBI)के ग्राहक  यूपीआई के माध्यम से सेवा का लाभ उठा सकते हैं. आपको बता दें कि एसबीआई (SBI)ने यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन सेवा की शुरुआत की है. बैंक द्वारा सेवा को  यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी का नाम दिया गया है. अब देशभर में करोड़ों  ग्राहक यूपीआई के माध्यम से डिजिटली करेंसी का लेन-देन कर सकेंगे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Sarkari Yojana 2023: यहां बेटी की शादी के लिए मिलते हैं 2 लाख रुपए, ये नियम व शर्त करनी होती हैं पूरी

सुरक्षित लेन-देन की गारंटी

एसबीआई ने सेवा की शुरुआत करते हुए कहा कि हमारे यूजर्स  eRupee by SBI एप्लिकेशन से सुविधा का लाभ ले सकेंगे. साथ ही पूरा लेन-देन सुरक्षित रहेगा. इसकी पूरी गारंटी एसबीआई की होगी. सुरक्षित लेनदेन के लिए किसी भी व्यापारी के UPI QR कोड को आसानी से स्कैन करने में सक्षम बनाएगी. आपको बता दें कि एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक सेवा की शुरुआत पहले ही कर चुके हैं. अन्य बैंक भी जल्द ही सेवा की शुरुआत करेंगे. हालांकि कब करेंगे इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है... 

ग्राहकों को होगा लाभ 

आपको बता दें कि डिजिटल रूपये का ग्राहकों को पूरा लाभ मिलेगा . क्योंकि  डिजिटल रुपये के साथ इंटरऑपरेबल करने का भी ग्राहकों को फायदा होगा. कोई भी यूजर्स  सर्विस का लाभ ईरुपी बाय एसबीआई ऐप के जरिए उठा सकते हैं. इस ऐप की मदद से यूजर कहीं भी दुकान पर या किसी भी जगह पर यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन कर सीधे डिजिटल रुपये से भुगतान कर सकते हैं. अब देश डिजिटल करेंसी  की ओर आगे बढ़ने के लिए तैयार है. बताया जा रहा है कि बहुत कम समय में डिजिटल करेंसी अपनी रफ्तार पकड़ लेगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दी अपने ग्राहकों को सेवा
  •  यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन सेवा हुई लॅान्च, ग्राहक उठा सकते हैं फायदा
  • डिजिटल बैंकिंग बढ़ने की उम्मीद, लोगों की नजर अन्य बैंक पर

Source : News Nation Bureau

digital Rupee UPI interoperability State Bank Of India sbi UPI tranactions RBI Digital Rupee Digital Rupee By RBI Digital Rupee News
Advertisment
Advertisment