Advertisment

अब देशभर में एक ही रेट पर मिलेगा गोल्ड, वन नेशन, वन रेट पॉलिसी पर हो रहा विचार

One Nation, One Rate Policy: सोने के खरीदारों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि बहुत जल्द देश में वन नेशन-वन रेट पॅालिसी लागू होने वाली है. अभी तक हर राज्य ही नहीं, बल्कि हर शहर में सोने के दाम अलग-अलग पाए जाते हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
gold price

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

One Nation, One Rate Policy:  सोने के खरीदारों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि बहुत जल्द देश में वन नेशन-वन रेट पॅालिसी लागू होने वाली है. अभी तक हर राज्य ही नहीं, बल्कि हर शहर में सोने के दाम अलग-अलग पाए जाते हैं. सरकार की ओर से जारी प्रस्ताव को बहुत जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. आपको बता दें कि  जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल वन नेशन, वन रेट पॉलिसी को लागू करने के लिए तैयार हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर माह से ये पॅालिसी लागू कर दी जाएगी.. हालांकि अभी तक सरकार की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि सितंबर से एक देश, एक रेट पॅालिसी लागू कर दी जाएगी.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : SBI Rate Hike: देश के सबसे बड़े बैंक ने दिया ग्राहकों को झटका, इतनी बढ़ गई ब्याज दरें

नेशनल लेवल पर बुलियन एक्सचेंज

‘वन नेशन वन रेट पॉलिसी’ भारत सरकार की एक प्रस्तावित पॅालिसी है. जिसे देश की जनता के फायदे के लिए बनाया गया है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य है कि देशभर में सोने की कीमत एक ही हो. इस योजना पर अमल करने के लिए सरकार नेशनल लेवल पर एक बुलियन एक्सचेंज बनाएगी. यह एक्सचेंज ही पूरे देश में सोने के दाम तय करेगा. ठीक उसी तर्ज पर जैसे शेयर मर्केट में किसी भी कंपनी के शेयर के दाम देशभर में एक ही होते हैं. ठीक वैसे ही पूरे देश में एक ही दाम पर ग्राहक सोना खरीद सकेंगे.  आपको बता दे कि वर्तमान में सोने-चांदी की खरीद बिक्री MCX पर होती है. जिससे हर शहर के दाम ऊपर-नीचे देखने को मिलते हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

ऐसे मिलेगा फायदा

जानकारी के मुताबिक एक बुलियन एक्सचेंज बना दिया जाएगा. वही रोजाना सोने के दाम तय करेगा. जिसे पूरे देश में मान्य किया जाएगा. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य सोन खरीद में पार्दर्शिता लाना भी है. वन नेशन वन रेट लागू होने के बाद ये समस्या हमेशा लिए खत्म हो जाएगी की आपके यहां सोन किसी और रेट पर मिल रहा है. जबकि हमारे यहां उसके दाम कुछ अलग हैं.

HIGHLIGHTS

  • जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल वन नेशन, वन रेट पॉलिसी लागू करने को तैयार
  • सितंबर माह में की जा सकती है घोषणा, भारत सरकार की ओर से प्रस्तावित पॅालिसी है वन नेशन-वन रेट
Advertisment

Source : News Nation Bureau

gold to become cheaper सोने-चांदी के दाम सोने के एक दाम वन नेशन वन गोल्‍ड रेट सोना होगा सस्‍ता one nation one gold rate
Advertisment
Advertisment