Advertisment

अब गाड़ी धीमी चलाई तो घर पहुंचेगा चालान, NAHI ने नया नियम किया लागू

Delhi-Meerut Expressway: अभी तक आपने ओवर स्पीड़ में वाहन चलाने पर चालान की बात सुनी होगी. लेकिन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर नया नियम लागू किया गया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Delhi meerut expressway chalan

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Advertisment

Delhi-Meerut Expressway: अभी तक आपने ओवर स्पीड़ में वाहन चलाने पर चालान की बात सुनी होगी. लेकिन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर नया नियम लागू किया गया है. जिसमें ओवरटेक लाइन में वाहन धीमी गति  से चलाने पर जुर्माना रखा गया है. यही नहीं इस लाइन में यदि वाहन धीमी गति से चलाया तो पूरे 2000 रुपए का चालान आपके घर पहुंच  जाएगा. नियम 1 जून से लागू कर दिये गए हैं. हालांकि आपको बता दें कि मेरठ-दिल्ली हाईवे पर पहले भी इन नियमों को लागू किया गया था. लेकिन अब इनका पालन सख्ती से करने के लिए कहा गया है. क्योंकि एक्सप्रेसवे पर एक्सीडेंट्स की संख्या बढ़ गई है... 

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna: आज ही पूरा कर लें ये दोनों काम, नहीं तो अटक जाएगी 17वीं किस्त

हादसों पर लगाम लगाना उद्देश्य
दरअसल, मेरठ दिल्ली एक्सप्रेसवे हाई स्पीड़ हाईवे है. पिछले कुछ दिनों से हाईवे पर सड़क दुर्घटनाएं काफी बढ़ गई हैं. इसलिए एनएएचआई ने ओवरटेक लाइन में धीमा वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. यदि कोई भी वाहन चालक नियमों का उलंघन करेगा तो संबंधित के घर 500 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक का चालान पहुंच जाएगा. इसके पीछे एनएएचआई का उद्देश्य हादसों पर लगाम लगाना है. क्योंकि ओवरटेक लाइन में यदि वाहन की गति धीमी होती है तो उसकी वजह से एक्सीडेंट होने के चांस बढ़ जाते हैं..

नहीं मिलता ओवरटेकिंग का रास्ता 
नेशनल हाईवेज एक्सपर्ट संदीप कुमार बताते हैं कि सबसे ज्यादा हादसे ओवरटेकिंग  करते वक्त ही होते हैं. खासकर एक्सप्रेसवे पर निर्धारित गति सीमा से नीचे लोग वाहन चलाते हैं. जिससे गाड़ियों को ओवरटेकिंग का रास्ता नहीं मिल पाता है. इन्हीं सब बातों को गंभीरता से लेते हुए ओवरटेकिंग लाइन पर धीमा कार चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई का नियम बनाया गया है. ताकि हादसों पर लगाम लगाई जा सके. वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए विज्ञापन भी जारी किया जाएगा. ताकि वाहन चालक पहले से नियमों को लेकर अपडेट रहें.. 

अभियान चलाकर होगी कार्रवाई
एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक, फिलहाल ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर ओवरटेक लेन में निर्धारित गतिसीमा का उलंघन करने पर चालान काटे जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि अब दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर 100 किमी व बस के लिए यह स्पीड़ 80 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई है. हालांकि ये नियम पांचवे चरण का काम पूरा होने पर ही लागू किया जाएगा. इसलिए मेरठ दिल्ली एक्सप्रेसवे पर वाहन चलाते समय ध्यान रखें कि वे ओवरटेक लाइन पर गाड़ी तो नहीं चला रहे हैं.

HIGHLIGHTS

  • ओवरटेक लाइन में गाड़ी धीमी चलाने पर बैन
  • आपकी गाड़ी की स्पीड़ मापता रहेगा कैमरा
  • मेरठ दिल्ली एक्सप्रेसवे को लेकर नया नियम हुआ लागू 

Source : News Nation Bureau

Delhi-Meerut expressway Overtake overtaking Rule how to overtake tips of driving
Advertisment
Advertisment