Advertisment

अब EV वाहन संचालकों मदद करेगा NCRTC, स्टेशनों पर मिल जाएगी ये बड़ी सुविधा

NCRTC: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए अब सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है. एक ओर जहां केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की घोषणा कर चुके हैं.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Namo Bharat Train

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

NCRTC: पेट्रोल-डीजल की  बढ़ती कीमतों को देखते हुए अब सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है. एक ओर जहां केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की घोषणा कर चुके हैं. वहीं देश की पहली रीजनल ट्रेन जो मेरठ से दिल्ली रूट पर चल रही है.  उसके ऐसे स्टेशनों को चिंहित किया जाएगा. जिन स्टेशनों पर स्पेस की कोई दिक्कत नहीं है. इन सभी स्टेशन पर चार्जिंग प्वाइंट तैयार कराने के लिए मंजूरी मिल गई है. ताकि स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने में कोई परेशानी न आए. आपको बता दें कि इस प्लान में उन स्टेशनों को शामिल किया जाएगा, जिन स्टेशनों में पार्किंग की पूरी जगह होगी. इन स्टेशनों पर ई-वाहनों को चार्ज करने के लिए फास्ट  चार्जिंग पॉइंट बनाए जाएंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Budget 2024 में महिलाओं की हुई चांदी, घर खरीद में छूट से लेकर मिलेंगे ये तमाम लाभ

पार्किंग में ही चार्ज हो जाएगा वाहन

NCRTC के अधिकारी के मुताबिक सरकार  इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई काम कर रही है.   रैपिड रेल स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग लिए के चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रहीं है. ताकि ट्रेन में अपना ईवी वाहन लेकर आने वाला यात्री वहीं चार्जिंग भी कर सके. हालाकि अभी तय नहीं हो पाया है कि किन स्टेशनों पर ये सुविधा दी जाएगी. लेकिन बताया जा रहा है कि जिन स्टेशनों पर स्पेस होगा. उन सभी स्टेशनों पर आप अपना इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज कर सकेंगे.  यही नहीं इसके लिए बाकायदा स्पेशल जोन बनाने की भी तैयारी है. इसके अलावा स्टेशन के आधा किमी पक वॅाकिंग जोन बनाने की भी तैयारी है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

बनाया जाएगा साइकिल जोन

अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा साइकिल जोन बनाने की तैयारी है. जहां से यात्री साइकिल किराये पर ले सकेंगे. वहीं टैक्सी, बाइक टैक्सी, शटल बस आदि की सेवा स्टेशन पर मौजूद होगी. इसके अलावा आप यहां से किराए पर कार, बाइक, भी ले सकेंगे.  यानि यात्रियों को हर वह सुविधा NCRTC उपलब्ध कराएगा. जो यात्रियों की जरूरत होती है. हालाकि रैपिड रेल कब तक जनता को समर्पित की जाएगी. इसके बारे में अधिकारी अभी कोई जवाब नहीं दे पाए.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • स्पेस वाले स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए किया जाएगा इस्तेमाल 
  • ट्रेन के लिए स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को नहीं होगी चार्जिंग की परेशानी 
  • बहुत जल्द स्टेशनों पर चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम किया जाएगा शुरू

Source : News Nation Bureau

passengers Tourist Passengers Vehicle NCRTC fast charging point rapid rail meerut to delhi Delhi Meerut Rapid Rail
Advertisment
Advertisment