Advertisment

अब RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, जानें ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर

RBI Gidelines: अगर आप बनारस मर्केंटाइल सहकारी बैंक, वाराणसी के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस बैंक की सेवाओं पर रोक लगा दी है.

author-image
Sunder Singh
New Update
RBI  2

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

RBI Gidelines: अगर आप बनारस मर्केंटाइल सहकारी बैंक, वाराणसी के ग्राहक हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस बैंक की सेवाओं पर रोक लगा दी है. आपको बता दें कि आरबीआई ने बैंक की माली हालत को देखते हुए बैकिंग सेवाएं बंद की है. आरबीआई ने लाइसेंस रद्द करते हुए कहा, “परिणामस्वरूप, बैंक चार जुलाई, 2024 को कारोबारी समय के बाद बैंकिंग कारोबार करना बंद कर देगा.” इसलिए सभी ग्राहकों को कुछ अनुमति दी गई है. इसलिए ग्राहकों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि ऐसी स्थिति  में ग्राहकों के पास कई अधिकार मौजूद होते हैं... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna को लेकर बड़ा अपडेट, 6,000 के स्थान पर 8,000 रुपए करने की तैयारी में सरकार

पूरी धनराशि प्राप्त करने के अधिकार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सहकारिता आयुक्त और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार से भी बैंक को बंद करने और एक लिक्विडेटप नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया गया है. हालांकि रिजर्व बैंक ने आंक़ड़ों का रिव्यू करते हुए कहा है कि  99.98 प्रतिशत जमाकर्ता जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से अपनी पूरी जमा राशि प्राप्त करने के हकदार हैं. उन्हें पूरी धनराशि वापस की जाएगी.लेकिन बैंक अब कोई भी लोन या लेन-देन नहीं करेगा. सिर्फ ग्राहकों को ही पैसा लौटाने का काम करेगा.बैंक पिछले काफी दिनों से माली हालत से  जूझ रहा था. 

जमाकर्ताओं को मिलेगा पैसा 

प्रत्येक जमाकर्ता डीआईसीजीसी से अपनी जमाराशि पर पांच लाख रुपये तक की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा. आरबीआई ने कहा कि सहकारी बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं तथा इसका जारी रहना इसके जमाकर्ताओं के हितों में नहीं है. इसलिए रिजर्व बैंक को ये फैसला लेना पड़ा है. काफी दिनों से बैंक की समीक्षा की जा रही थी. बैंक  लगाता लोस में है. जिसके चलते बैंकिंग सेवाओं को बंद किया जा  रहा है..  गाइडलाइन के मुताबिक, अब ये बैंक आगे बैंकिंग सेवाएं जारी नहीं कर पाएगा.

HIGHLIGHTS

  • बैंक की माली हालत देखते हुए लिया फैसला
  • ग्राहकों को पांच लाख रुपए तक की धनराशि निकालने की अनुमति
  • 4 जुलाई, 2024 से बैंक के कारोबार करने पर लगाई रोक

Source : News Nation Bureau

banaras mercantile bank bi news rbi cancels license rbi banaras mercantile bank RBI Latest News
Advertisment
Advertisment