Advertisment

अब सिर्फ 6000 रुपए में करें अपनों के नाम संपत्ति की रजिस्ट्री, योगी सरकार का बड़ा फैसला

Good News: अगर आप किसी अपने के नाम संपत्ति की रजिस्ट्री (property registry) करना चाह रहे हैं, साथ ही महंगा स्टांप (expensive stamp) होने से लगातार डिले हो रहा है तो ये खबर आपके बहुत काम की है.

author-image
Sunder Singh
New Update
yogi

file photo( Photo Credit : News Nation)

Good News: अगर आप किसी अपने के नाम संपत्ति की रजिस्ट्री (property registry) करना चाह रहे हैं, साथ ही महंगा स्टांप (expensive stamp) होने से लगातार डिले हो रहा है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi government of Uttar Pradesh) ने अब किसी भी घर के सदस्य के नाम संपत्ति की रजिस्ट्री करने का मोटा स्टांप शुल्क खत्म कर दिया है. नई स्कीम के तहत आप सिर्फ 5000 रुपए स्टांप शुल्क (5000 rupees stamp duty) और 1000 रुपए प्रोसेसिंग फीस देकर संपत्ति की रजिस्ट्री करा सकते हैं. आपको बता दें कि अभी तक इसके लिए संपत्ति के सर्किल रेट के हिसाब से स्टांप लगता था. उदाहरण के तौर पर यदि संपत्ति की कीमत 25 लाख रुपए है तो लगभग 2 लाख 10 रुपए का स्टांप लगता था. जिसे घटाकर अब महज 6000 रुपए कर दिया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : यहां अचानक बिकने लगा 15 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल, टैंक फुल कराने वालों की लगी भीड़

आपको बता दें कि अब तक परिवार के अंदर गिफ्ट डीड में भी डीएम सर्किल रेट के हिसाब से शुल्क देना पड़ता था. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति अपनी 25 लाख रुपये की संपत्ति अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम करता था तो उसे कम से कम 2 लाख 10 हजार खर्च करने पड़ते थे. हालांकि अब यह काम मात्र 6 हजार में ही पूरा हो जाएगा. योगी सरकार की ओर से मंजूर की गई इस नई रजिस्ट्री नीति के मुताबिक, स्टांप और रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी होने की तिथि से इस छूट का लाभ दिया जाएगा. इस योजना के तहत छूट पाने वालों में परिवार के सदस्य, जैसे पिता-माता, पति-पत्नी, बेटा, बेटी, बहू, दामाद, सगा भाई, सगी बहन और उनके बच्चे भी आएंगे.

विभागीय जानकारी के मुताबिक, यह योजना अभी ट्रायल बेसिस पर शुरू की गई है, जिसका लाभ छह महीने के लिए मिलेगा. इस योजना से राजस्व और रजिस्ट्री पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन करने के बाद इसकी समयसीमा आगे बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है. योगी सरकार ने इसी प्रावधान के आधार पर यह सुविधा देने का फैसला किया है. वैसे महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश जैसे कई राज्यों में यह सुविधा पहले से मौजूद है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अभी तक सर्किल रेल के हिसाब से लगता था स्टांप शुल्क
  •  अब महज 5000 रुपए के स्टांप व 1000 रुपए प्रोसेसिंग फीस कराएं रजिस्ट्री
  • अभी ट्रायल बेस पर शुरु की गई स्कीम, सफल होने पर पूरे प्रदेश में किया जाएगा लागू 
Advertisment

 

Up government roperty registry fee UP Government helps victim family up-chief-minister-yogi-adityanath Yogi Adityanath gift deed CM Yogi Adityanath Free in UP
Advertisment
Advertisment