Advertisment

अब इन लोगों को फ्री गेंहू, चना और चावल नहीं देगी सरकार, 20 लाख लाभार्थियों की लिस्ट हुई तैयार

Free Ration Update: देश में कोरोनाकाल से लेकर 2023 दिसंबर तक पात्रों को फ्री राशन देने के आदेश जारी किये गए हैं. लेकिन क्या आपको पता है लाखों राशन कार्ड धारक (ration card holder)इस योजना से बाहर करने का मसौदा तैयार किया जा रहा है. सूत्रों का दावा है

author-image
Sunder Singh
New Update
ration23

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Free Ration Update: देश में कोरोनाकाल से लेकर 2023 दिसंबर तक पात्रों को फ्री राशन देने के आदेश जारी किये गए हैं. लेकिन क्या आपको पता है लाखों राशन कार्ड धारक (ration card holder)इस योजना से बाहर करने का मसौदा तैयार किया जा रहा है. सूत्रों का दावा है कि ऐसे सभी राशन कार्ड धारकों की लिस्ट तैयार की जा रही है. जिसने अवैध रूप से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला कार्ड बनवाया है. ऐसे बीपीएल कार्ड धारकों (bpl card holders)को आने वाले समय में फ्री गेंहू, चना, चावल की योजना से बाहर करने की बात की जा रही है. जानकारी के मुताबिक अकेले उत्तर प्रदेश से ऐसे 20 लाख लोगों को चिंहित किया गया है. अभी लिस्ट बनाने का काम चल रहा है. जैसे ही काम पूरा हो जाएगा. इनके राशन कार्ड रद्द (ration card canceled) करने की तैयारी चल रही है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Petrol-Diesel: सरकार ने निकाला पेट्रोल-डीजल का तोड़, सिर्फ 52 रुपए प्रति लीटर में चलेगी कार

80 करोड़ लाभार्थी उठा रहे लाभ 

आपको बता दें कि देश में फिलहाल लगभग 80 करोड़ लोग प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना का  लाभ ले रहे हैं. जिनमें से करोड़ों कार्ड धारक ऐसे भी हैं. जो वास्तव में योजना के लिए पात्र ही नहीं है. क्योंकि गरीब अन्मूलन योजना गरीब तबके के लोगों के लिए शुरू की गई थी. ताकि उन्हें कोरोना के चलते खाने की समस्या न हो. लेकिन 10 लाख रुपए की कार में भी लोग फ्री का राशन लेने पहुंचते हैं. साथ जो लोग टैक्सपेयर्स हैं वे भी कई स्थानों पर फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं.  ऐसे सभी अपात्र कार्ड धारकों की लिस्ट तैयार करने के लिए आदेश दिये गए हैं. ताकि इन्हें कैंसिल किया जा सके. 

व्यापार करने वाले लाभार्थी भी चिंहित

जानकारी के मुताबिक, पता चला है कि कुछ ऐसे राशन कार्ड धारक भी हैं. जो लोग फ्री का राशन लेकर अपने घर नहीं ले जाते. बल्कि उसे दुकान पर बेचकर पैसे ले लेते हैं. डीलरों को ऐसे कार्ड धारकों को चिंहित करने के लिए कहा है. साथ ही प्रूफ के साथ फोटो भेजने के लिए कहा गया है. यही राशन डीलरों को भी सख्त निर्देश दिये गये हैं कि सरकारी राशन की खरीद-फरोख्त होते पाई गई तो संबंधित डीलर के खिलाफ कड़ी धाराओं में मुकदमा दर्ज होने के साथ उसका लाइसेंस भी कैंसिल किया जाएगा. 

क्या है  फ्री राशन की पात्रता

दरअसल, सरकार ने फ्री राशन के लिए कुछ कैटेगिरी निर्धारित की थी. जिसमें बताया गया था कि जो लोग 10 बीघा जमीन से ज्यादा पर खेती करते हैं ऐसे लोग फ्री राशन के हकदार नहीं है. साथ ही टैक्सपेयर्स के लिए यह स्कीम नहीं है. कैंसिल होने वाले कार्डों में ऐसे धारक भी शामिल किए गए हैं. जिन्होने पिछले 4 माह से फ्री राशन योजना का लाभ नहीं लिया है. ऐसे लोगों को चिंहित किया जा रहा है.

HIGHLIGHTS

  • राशन डीलरों को ऐसे लाभार्थियों के नाम चिंहित कर जिला पूर्ती विभाग को भेजने के आदेश 
  • इससे पहले भी 10 लाख राशन कार्ड किये जा चुके हैं रद्द
  • सरकारी योजना की बंदरबांट  को लेकर नाराज है आलाधिकारी

Source : News Nation Bureau

Breaking news Ration card list Ration Card Update Ration Card Ration Card Cancelled Ration Card new Update Free Ration
Advertisment
Advertisment