Advertisment

अब छोटे व्यापारियों की आर्थिक मदद करेगी सरकार, हर माह मिलेंगे 3,000 रुपए

NPS Traders Scheme: अगर आप छोटे व्यापारी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि गली-मोहल्ले के छोटे दुकानदारों के लिए सरकार ने शानदार योजना की शुरुआत की है.

author-image
Sunder Singh
New Update
NPS  2

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

NPS Traders Scheme:  अगर आप छोटे व्यापारी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि गली-मोहल्ले के छोटे दुकानदारों के लिए सरकार ने शानदार योजना की शुरुआत की है.  जिसका नाम एनपीएस ट्रेडर्स स्कीम (NPS Traders Scheme)  है.  इससे जुड़ने के बाद पात्र लोगों को तीन हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेंगे. योजना पुरानी है, लेकिन जानकारी के अभाव में दम तोड़ रही है. बताया जा रहा है कि अब स्कीम को श्रम पोर्टल से जोड़ने का काम शुरू किया जा रहा है. ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों को स्कीम का लाभ मिल सके. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : SBI Business: SBI के साथ मिलकर व्यापार करने का सुनहरा मौका, प्रतिमाह होगी 50,000 रुपए तक की कमाई

ये हैं पात्रता और शर्तें

 ई-श्रम पोर्टल पर एनपीएस ट्रेडर्स की जानकारी दी गई है. जिसमें बताया गया है कि इस स्कीम में निवेश के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. यही नहीं दूसरी शर्त ये भी रखी है कि इसमें सिर्फ छोटे व्यापारी ही आवेदन कर सकते हैं. यानि आवेदन करने वाले व्यापारी  की सालाना कमाई 1.5 करोड़ से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.  इसके अलावा योजना का लाभ लेने वाला आवेदक एनपीएस, ईएसआईसी या ईपीएफओ का मेंबर नहीं होना आवश्यक है.  अन्यथा उसका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदक टैक्स पेयर्स नहीं होना चाहिए. यदि वह किसी भी मद में टैक्स देता है तो स्कीम का लाभ लेने में अपात्र माना जाएगा.

 

ऐसे मिलेंगे 3000 रुपये प्रतिमाह

नेशनल पेंशन स्कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्फ इंप्लॉइड योजना के तहत छोटे व्यापारियों को सिर्फ पेंशन ही नहीं दी जाएगी, बल्कि सामाजिक सुरक्षा भी आवेदक को मिलेगी. स्कीम के तहत दुकानदार, रिटेल ट्रेडर्स और स्वरोजगार करने वाले लोगों को शामिल किया गया है. ताकि उन्हें आर्थिक मदद मिल सके. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य है गांव-देहात में स्वरोजगार जिंदा रहे. साथ ही गांव की मार्केट बरकरार रहे. क्योंकि कई बार लोग पैसे के अभाव में अपना मूल काम छोड़कर दूसरे काम की तरफ रुख कर लेते हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • योजना को ईश्रम पोर्टल से जोड़ने की तैयारी
  • दुकानदार, रिटेल ट्रेडर्स और स्वरोजगार कर सकेंगे आवेदन
  • जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद मिलेगा योजना का लाभ

Source : News Nation Bureau

NPS National Pension System national pension scheme EPFO pension scheme Atal Pension Scheme NPS
Advertisment
Advertisment