Advertisment

अब UPI Payment के लिए मोबाइल की भी नहीं होगी जरूरत, सिर्फ उंगली में होनी चाहिए ये चीज

Digital Ring in UPI Payment: देश में लगभग 80 प्रतिशत लोग ऐसे होंगे जो मोबाइल फोन यूज करते हैं. साथ ही अब तो पेमेंट भी डिजिटली ही करते हैं. लेकिन आपको बता हैं अब आप बिना मोबाइल के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
upi23

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Digital Ring in UPI Payment: आधुनिक युग में कब क्या हो जाए, कुछ पता नहीं चलता. आपको बता दें कि मोबाइल फोन से यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करना अब पुरानी बात हो गई है. नई तकनीक के मुताबिक आप डिजिटली रिंग के माध्यम से भी क्यूआर कोड़ स्कैन करके यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. केरल के तिरुवनंतपुरम की स्टार्टअप कंपनी Acemoney ने यह विकल्प देश के सामने पेश किया है. जिसके जरिए आप बिना फोन का यूज किए भी अपना यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. इसके लिए आपकी उंगली में ये डिजिटली रिंग होना जरूरी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Cement Prices Hike: अब घर बनाना हुआ महंगा, इतने बढ़ गए सीमेंट के दाम

 स्मार्ट है डिजिटली रिंग

 दअसल कुछ लोग आज भी ऐसे हैं जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है. या वे मोबाइल रखना ही नहीं चाहते हैं तो ऐसे लोगों की सुविधा के लिए Acemoney कंपनी ने यह विकल्प दिया है. जिससे आप बिना मोबाइल रखे भी डिजिटली रिंग के माध्यम से यूपीआई मोड में पेमेंट कर सकते हैं. यही नहीं लेन-देन की लिमिट भी लाखों में रखी गई है.. इसके पीछे कंपनी का उद्देश्य देश को डिजिटल इंडिया का हिस्सा बनाने के साथ-साथ मोबाइल की बाध्यता खत्म करना है. क्योंकि लोगों का जीवन पूरी तरह से मोबाइल पर निर्भर हो गया है. जिसे इस तरह के इक्यूमेंट्स से कुछ कम किया जा सकता है.. 

जिरकोनिया सिरेमिक ने बनाई रिंग

आपको बता दें कि Acemoney ने ये रिंग काफी रिसर्च के बाद बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये रिंग जिरकोनिया सिरेमिक ने बनाई है.  जिसमें यदि आपकी जेब में कैश नहीं है या मोबाइल नहीं है तो इससे आप यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. साथ ही यह दिखने में बेहद छोटी के साथ इसकी डिसप्ले गोरिल्ला ग्लास की बनी है. जिस पर किसी भी खंरोच का कोई असर नहीं होता है. रिंग को यूज करने के लिए किसी मोबाइल की जरूरत नहीं होती.  इसमें केवल पेमेंट टर्मिनल पर रखना होता है. इसके बाद पेमेंट से पहले आपको एक बीप की आवाज सुनाई देगी और इसके बाद बिना फोन के पेमेंट हो जाएगा. हालांकि इसे आमजन के लिए आने में अभी टाइम लगेगा. साथ ही सरकार ने इसे अभी तक कोई अप्रुवल  दिया है.

HIGHLIGHTS

  • तिरुवनंतपुरम की स्टार्टअप कंपनी Acemoney ने पेश किया लोगों के सामने विकल्प 
  • रिंग है तो फोन रखने की नहीं कोई जरूरत, पैमेंट मोड होता है सेव 
  • क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन कर लेती है डिजिटली रिंग

Source : News Nation Bureau

unified payment interface UPI Payment Smart Ring Digital Ring Smart Ring for UPI Payment
Advertisment