Advertisment

अब इन लोगों को मिलेंगे प्रतिमाह 500-500 रुपए, सरकार ने बनाई योजना

Government scheme: देश के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए यह खबर बहुत काम की है. केन्द्र सरकार ऐसे लोगों को प्रतिमाह 500 रुपए की मदद करेगी. हालांकि इसके लिए कुछ नियम व शर्तें हैं. जिन्हें पूरा करना जरूरी है.

author-image
Sunder Singh
New Update
500 note

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Government scheme: केन्द्र सरकार हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए योजनाओं का संचालन करती है. इन्हीं योजनाओं में से निक्षय पोषण योजना( Nikshay Poshan Yojana) है. जिसके तहत आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 500 रुपए की आर्थिक मदद की जाती है. हालांकि योजना काफी दिनों से संचालित हैं. लेकिन जानकारी के अभाव में पात्र लोग इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं. जिसके चलते योजना के तहत आया हुआ पैसा कई बार वापस भी लौट जाता है. इसके लिए सरकार ने कई बार जन-जागरण अभियान भी चलाया है. आइये जानते हैं योजना के बारे में ज्यादा जानकारी क्या है. इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं.. 

Advertisment

बीमारी को जड़ से खत्म करना उद्देश्य

 आपको बता दे कि निक्षय पोषण योजना( Nikshay Poshan Yojana)  की शुरूआत सरकार ने खास तौर पर ऐसे लोगों के लिए की थी जो टीबी के मरीज हैं. साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर हैं. क्योंकि चिकित्सक टीबी के मरीज को पोषणयुक्त खाना खाने की सलाह देता है. लेकिन कई लोग आर्थिक रूप से इतने पिछड़े होते हैं. जिनके पास अच्छा खाना खाने के लिए भी पैसे नहीं होते. इसलिए सरकार ने योजना के तहत जरूरतमंदों को 500 रुपए प्रतिमाह देने की योजना बनाई थी. ताकि टीबी के मरीजों को अच्छा खाना मिल सके. साथ ही बीमारी पर काबू पाया जा सके.. 

नहीं मिल पाता संतुलित आहार

 आपको बता दें कि देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो दवाई तो सरकारी संस्थानों से ले लेते हैं, लेकिन उन्हे संतुलित आहार नहीं मिल पाता.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने ऐसे लोगों के स्वास्थय की चिंता के लिए ही निक्षय पोषण योजना की शुरुवात की है. देश के लगभग 13 लाख टीबी के मरीज़ो को योजना के तहत शामिल करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है. जिससे काफी हद तक टीबी के मरीजों की होने वाली मृत्युदर पर लगाम लग जाएगी.  आवेदन की बात करें तो वह बेहद आसान है.. योजना का लाभ लेने के ले निक्षय पोर्टल पर पंजिकरण जरुरी है. साथ आवेदक के पासा बीपीएल कार्ड भी होना जरुरी है. आवेदक के पास  विशेषज्ञ चिकित्सक द्रारा प्रमाणित किया हुआ प्रमाणपत्र, बैंक एकाउंट की डिटेल(पासबुक) साथ ही चिकित्सक का डाइट चार्ट होना आवश्यक है.

HIGHLIGHTS

  • देश के टीबी को खत्म करने के लिए शुरू की थी योजना
  • जानकारी के अभाव में दम तोड़ रही योजना, आसान है प्रोसेस
  • टीबी के मरीज को होती है पोषण युक्त भोजन की जरूरत

Source : News Nation Bureau

Modi Government Nikshay Poshan scheem Nikshay Poshan Yojana Prime Minister Narendra Modi Government scheme
Advertisment