Advertisment

अब इन लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, योजना के तहत मिलेंगे 72,000 रुपए

Married Scheme: अगर आपकी शादी हो गयी है, साथ ही आप भविष्य में धन की चिंता को लेकर परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है...

author-image
Sunder Singh
New Update
NPS  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Married Scheme: अगर आपकी शादी हो गयी है, साथ ही आप भविष्य में धन की चिंता को लेकर परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है... क्योंकि केन्द्र सरकार शादीशुदा कपल के लिए बहुत ही शानदार स्कीम चलाती हैं. जिसमें छोटा निवेश आपको भविष्य में धन की चिंता से मुक्ति दिला सकता है.. स्कीम से जुड़ने के लिए आपको जरूर डॅाक्यूमेंट्स के तहत एनपीएस स्कीम में खाता खुलवाना होगा. साथ ही सिर्फ 200 रुपए प्रतिमाह जमा करने होंगे. स्कीम की खास बात है कि पति-पत्नी दोनों ज्वाइंट खाता इसमें खुलवा सकते हैं. बैंक में बचत या जनधन खाता और आधार कार्ड लेकर आप स्कीम के तहत खाता खुलवा सकते हैं.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Hathras Stampede: सत्संग में मचे भगदड़ तो ऐसे बचाएं जान, ये टिप्स हो सकते हैं उपयोगी

बुढ़ापे की लाठी कही जाती है स्कीम

दरअसल, इस स्कीम के तहत निवेशक को उस वक्त पैसा मिलना शुरू होता है. जब उसे पैसे की सख्त जरूरत होती है. आसान भाषा में समझा जाए तो एनपीएस योजना के तहत उसे प्रतिमाह 100 रुपए का निवेश करना होता है. यानि सालाना 1200 रुपए यानि कुल 36000 रुपए जमा करने हैं. 60 साल में संबंधित निवेशक को 3000 रुपए प्रतिमाह मिलने शुरू हो जाएंगे.  वहीं निवेशक की मृत्यु के बाद नॅामिनी को प्रतिमाह 1500 रुपए मिलते हैं.  वहीं अगर इस योजना के लिए पति-पत्नी दोनों योग्य हैं तो दोनों ही इसका हिस्सा बन सकते हैं. जिसके बाद 60 साल का होने पर दोनों को संयुक्त तौर पर 6 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे यानी उन्हें 72000 रूपए सालाना पेंशन मिलेगी.

ये है टर्म एंड कंडीशन 

Advertisment

अगर आप स्कीम के लेने के इच्छुक हैं तो तत्काल इस सरकारी स्कीम से जुड़कर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. वहीं इस स्कीम का फायदा वो लोग भी उठा सकते हैं जिनका सालाना टर्नओवर (GST के तहत) 1.5 करोड़ से कम है, इसमें सभी दुकानदार, 18 से 40 साल के बीच के खुदरा कारोबारी शामिल हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक इसमें निवेश की धनराशि को बढ़ाया भी जा सकता है. उसी हिसाब से आपको मिलने वाली पेंशन की धनराशि भी बढ़ जाएगी.

HIGHLIGHTS

  • खासकर शादीशुदा लोगों के लिए डिजाइन की गई स्कीम
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी स्कीम
  • फिलहाल करोड़ों लोग स्कीम से जुड़कर ले रहे लाभ
Advertisment

Source : News Nation Bureau

APY Atal Pension Yojana modi govt pension scheme Narendra Modi national pension scheme
Advertisment
Advertisment