Advertisment

अब फ्री का ज्ञान बांटने वालों को भी मिलेंगे 5 लाख रुपए, सरकार ने किया ऐलान

Viksit Bharat 2047: आपने देखा होगा कई लोग फ्री का ज्ञान बांटते फिरते हैं. भले ही उनकी बातों को कोई गंभीरता से सुने या नहीं. लेकिन उन्हें अपना ज्ञान देने से मतलब रहता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
viksit bharat

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Viksit Bharat 2047: आपने देखा होगा कई लोग फ्री का ज्ञान बांटते फिरते हैं. भले ही उनकी बातों को कोई गंभीरता से सुने या नहीं. लेकिन उन्हें अपना ज्ञान देने से मतलब रहता है. यदि आपके आस-पास भी कोई ऐसा ज्ञानी है तो उसे पांच लाख रुपए तक मिल सकते हैं. क्योंकि सरकार की विकसित भारत योजना के तहत आइडिया देने वाले को लाखों रुपए का ईनाम दिया जाएगा. इसके लिए बाकायदा टीम बनाई गयी है. जो आपके ज्ञान को परखेगी. साथ ही लिस्ट में नाम शॅाटलिस्ट होने पर आपको पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसलिए अब फ्री का ज्ञान बांटने के स्थान पर कुछ युनिक सोचकर इस योजना में शामिल हो सकते हैं.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम निधि का लाभ, सरकार ने चलाया अभियान

सरकार ने शुरू की योजना

अब अगर आपके ग्रुप में भी कोई ऐसा ज्ञानी है तो उसे ये खबर तुरंत बता दें. इस प्लेटफॉर्म का नाम विजन विकसित भारत @2047 है. आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री भी तमाम मंचों से विकसित भारत की बात करते हैं. इसके लिए वो युवाओं को सबसे ज्यादा क्रेडिट देते हैं.यही वजह है कि सरकार की तरफ से विकसित भारत के लिए तमाम विषयों को लेकर अपने विचार साझा करने का ऑफर दिया जा रहा है. जिसमें कोई भी जाकर अपने विचार रख सकता है, 5 विषयगत क्षेत्रों में से प्रत्येक में सर्वश्रेष्ठ विचारों को 3 पुरस्कार दिए जाएंगे. 

तीन चरण में दिये जाते हैं पुरस्कार 

जानकारी के मुताबिक इस पुरस्कार वितरण को तीन कैटेगिरी में बांटा गया है. प्रथम चरण में पांच लाख रुपये का इनाम निर्धारित किया है. इसके बाद दूसरे सबसे अच्छे आइडिया के लिए तीन लाख रुपये और फिर दो लाख रुपये दिए जाते हैं. योजना के तहत हिस्सा लेने के लिए आपको innovateindia.mygov.in पर विजिट करना होगाॉ जाकर अपने मोबाइल या ईमेल से लॉगइन करना होता है. इसके बाद आपको अपनी कुछ जानकारी भरनी होती है और फिर अपना सुझाव देकर सबमिट करना होता है.अगर आपका आईडिया युनिक हुआ. साथ ही सरकारी टीम ने  उसे वरियता दी तो आपको घर बैठे ही पांच लाख रुपए की लॅाटरी लग जाएगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सरकार को आइडिया पसंद आने पर अकाउंट में क्रेडिट होंगे पैसे
  • योजना का नाम सरकार ने रखा विजन विकसित भारत @2047
  • प्रत्येक श्रेष्ट विचारों को दिये जाएंगे  3 पुरस्कार

Source : News Nation Bureau

विजन विकसित भारत Breaking news vision Viksit Bharat Viksit Bharat 2047 trending news government विकसित भारत@2047
Advertisment
Advertisment