Advertisment

अब बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रेन में यात्रा, अपनाना होगा ये प्रोसेस

Indian Railways: अगर आपको भी कहीं अचानक से जाना पड़ रहा है. साथ ही आपके पास टिकट नहीं तो ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. इस नियम के तहत आप लीगल रूप से यात्रा पूरी कर सकते हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
Indian Railway 1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Indian Railways:  रेलवे हर साल बिना टिकट यात्रा करने  वालों से करोड़ों रुपए का जुर्माना वसूल करता है. लेकिन क्या आपको पता है रेलवे का एक नियम ऐसा भी है, जिसे अपनाकर आप बिना टिकट देश कि किसी भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं. साथ ही यह यात्रा कानूनी रूप से भी वैध मानी जाएगी.साथ ही आपके ऊपर कोई जुर्माना भी चार्ज नहीं करेगा. हालांकि बिना टिकट यात्रा करने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होता है. यदि आपको कभी अचानक से कहीं जाना पड़ जाए तो नियमों के तहत यात्रा कर सकते हैं.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 8th Pay Commission: अब फिर बढ़ेगा कर्मचारियों का वेतन, 8वें वेतन आयोग की फाइल हुई तैयार

प्लेटफॅार्म टिकट होना जरूरी

अगर आपको अचानक से कहीं जाना पड़ रहा है. साथ ही आपकी टिकट कंफर्म नहीं हो रही है तो ऐसी स्थिति में रेलवे के इस नियम का उपयोग किया जा सकता है. लेकिन ऐसी स्थिति में आपके पास प्लेटफॅार्म टिकट लेना जरूरी होता है.  क्योंकि टिकट इसी के आधार पर आपका टिकट बनाता है. प्लेटफॅार्म टिकट होने के बाद आपकी पूरी यात्रा वैध ही मानी जाएगी. साथ ही आपसे कोई जुर्माना भी चार्ज नहीं करेगा. इसके लिए आपको टीटीई के पास जाना होगा. साथ ही प्लेटफॅार्म टिकट दिखाते हुए गणत्व्य तक का टिकट बनवाना होगा. 

लीगल होगी यात्रा 

आपको बता दें कि प्लेटफॉर्म टिकट होने पर आप बिना टिकट यात्रा करने के अपराधी नहीं माने जाएंगे. (Platform Ticket) यात्री को ट्रेन में चढ़ने के लिए पात्र बनाता है. साथ ही आप बिना टिकट यात्रा करने के अपराधी नहीं माने जाएंगे. आपको बता दें कि इसके साथ ही यात्री को उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को माना जाएगा. साथ ही जिस श्रेणी की बोगी में आप चढ़े हैं, आपको उसी श्रेणी का भुगतान करना होगा. याद रहे ऐसे में आपके पास प्लेटफॅार्म टिकट होना बहुत जरूरी है. अन्य़था आपसे जुर्माना वसूला जाना तय है. 

HIGHLIGHTS

  • अचानक यात्रा की प्लानिंग में टिकट नहीं हो पाता कंफर्म
  • रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए नियमों में किया कुछ बदलाव
  • बिना टिकट यात्रा का लाभ लेने के लिए प्लेटफॅार्म टिकट का होना जरूरी 

Source : News Nation Bureau

Indian Railways rulesIndian Railways breaking news Indian Railways launches Wi-Fi INDIAN RAILWAYS i Indian Railways Latest News Update indian railways increase fares Indian Railways Puja Special Trains List Indian Railways Officer Indian Railways Platform
Advertisment
Advertisment