Advertisment

NPS: बहुत काम की है ये स्कीम, सिर्फ 200 रुपए का निवेश बनाता है 50000 रुपए प्रतिमाह पाने का हकदार

NPS: अगर आपको बुढ़ापे की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार नेशनल पेंशन स्कीम के तहत सिर्फ 200 रुपए का निवेश आपकी चिंताएं समाप्त कर देगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
NPS

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

NPS:  अगर आपको बुढ़ापे की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार नेशनल पेंशन स्कीम के तहत सिर्फ 200 रुपए का निवेश आपकी चिंताएं समाप्त कर देगी. इस स्कीम से जुड़ने के बाद आपको 50,000 रुपए पेंशन प्रतिमाह मिलना शुरू हो जाएगी. वो भी जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर. आपको बता दें कि स्कीम से जुड़कर आज करोड़ों लोग अपना जीवन संवार रहे हैं.  क्योंकि स्कीम से जुड़ने के बाद उन्हें कभी लगा ही नहीं कि वो रिटायर हो गए हैं. हालांकि बजट में एनपीएस को लेकर कुछ बदलाव की संभावनाएं जताई जा रही हैं.. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

एनपीएस की विशेषता 

दरअसल, एनपीएस स्कीम 2004 में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी. लेकिन 2009 में इसे सभी के लिए शुरू कर दिया गया था. तभी से ये स्कीम लोगों के लिए लोकप्रिय बनी हुई है. स्कीम की खास बात ये है कि पेंशन का पैसा आपको तब मिलना शुरू होता है. तब आपको पैसे की सख्त जरूरत होती है. यानि जैसे ही आपकी उम्र 60 साल होगी आपको एनपीएस के तहत पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. यही नहीं 60 साल पूरा होने पर कुल जमा राशि का कुछ हिस्सा निकाला भी जा सकता है. साथ ही कुछ पार्ट पेंशन के लिए छोड़ा जा सकता है.. साथ ही इसमें नियमित निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट का भी प्रावधान है.. 

नियम व शर्तें 

आपको बता दें कि एनपीएस के तहत किये गए निवेश में से 40 फीसदी एन्युटी लेना जरूरी है. कोई भी निवेशक मैच्योरिटी होने पर भी पूरे धन की निकासी नहीं कर सकता है. क्योंकि एन्युटी के इसी हिस्से से रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलना शुरू होता है. शेषल बचे फंड को एकमुश्त निकालने का प्रावधान है. आपको बता दें कि आपकी जितनी ज्यादा एन्युटी होगी, पेंशन उतनी ही ज्यादा प्राप्त की जा सकती है.. आपको बता दें कि यदि आप प्रतिमाह 50 हजार रुपए पेंशन पाना चाहते हैं 2 करोड़ का फंड बनाना आवश्यक है..

ये 50 हजार की पेंशन पाने का तरीका 

आपको बता दें कि यदि आप 24 साल की उम्र में एनपीएस के तहत अकाउंट ओपन कराते हैं तो आपको प्रतिदिन 200 रुपए की सेविंग करनी होगी. यानि 6000 रुपए प्रतिमाह जमा करना होगा. जब आपकी उम्र 60 साल पहुंचेगी तो ये जमा फंड 2.5 करोड़ रुपए हो जाएगा. कुल जमा राशि पर 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है. जिससे आपकी प्रतिमाह पेंशन कैल्कुलेट की जाती है. यदि आप 40 फीसदी धन एकमुश्त भी निकाल लेते हैं तो भी आप 50 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के अधिकारी बने रहते हैं.

HIGHLIGHTS

  • रिटायरमेंट के बाद पैसों की चिंता हो जाती है खत्म
  • स्कीम के तहत आवेदक को मिलते हैं अन्य भी कई लाभ 
  • 2004 में शुरू की गई थी स्कीम, करोड़ों लोगों को मिल रहा लाभ

Source : News Nation Bureau

Investment Tips How to get rs 50000 pension per month National Pension System NPS monthly pension
Advertisment
Advertisment