Advertisment

सिर्फ 7 साल का निवेश देगा 50 लाख रुपए, हो जाएंगे चिंता मुक्त

अगर आपको भी बेटी की शादी की चिंता सता रही है. तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि कम समय का छोटा सा निवेश आपको एकमुश्त 50 लाख की धनराशि देगा. इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन का काम पूरा करना होगा.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
mony

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

अगर आपको भी बेटी की शादी की चिंता सता रही है. तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि कम समय का छोटा सा निवेश आपको एकमुश्त 50 लाख की धनराशि देगा. इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन का काम पूरा करना होगा. निवेश सलाहकारों का कहना है कि अगर आप निवेश की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको टाइमिंग का इंतजार नहीं करना चाहिए. जब आपका पैसा बचे, उसी समय से निवेश शुरू कर दें. ताकि जब आपको पैसों की जरूरत हो आप उसका भरपूर फायदा उठा सकें. यदि आपको भी ज्यादा रिटर्न चाहिए तो ये स्कीम आपके काम की है. बिना देर करे इससे आपको जुड़ जाना चाहिए. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission:कर्मचारियों के खाते में आ गया बढ़ा हुआ DA,तुरंत चैक करें बैलेंस

कितने निवेश पर बनेगा कितना फंड 

फ्रेंकलिन टेपलटन ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर दिए गए सिप कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप हर महीने 1000 रुपये निवेश करते हैं तो आप 20 साल में 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. यह गणना औसतन 12 फीसदी के वार्षिक ब्याज पर की गई है. साथ ही अगर आप 7 सालों में 50 लाख का फंड तैयार करने के लिए आपको हर महीने 40,000 रुपये का निवेश करने की जरूरत है. यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है. यह देखा गया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है.

एक्सपर्ट की मानें तो कोई जरूरी नहीं है कि बड़ी रकम से ही निवेश की शुरूआत की जाए. यदि आप चाहते हैं तो 100 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं. लेकिन यदि SIP के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 500 रुपये का तो निवेश करना ही होगा. यदि आपने नियमित रूप से हर महीने इतना निवेश किया तो 20 साल में यह रकम 5 लाख रुपये के करीब हो जाएगा. ये निवेश के बारे में सोचने वालों के लिए एक अच्छी स्कीम हो सकती है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बेटी की शादी से लेकर पढ़ाई की सभी चिंता हो जाएंगी दूर 

Source : News Nation Bureau

Earn Money investment options sukanya SIP Investment Tips
Advertisment
Advertisment