Advertisment

RAC टिकट वाले यात्रियों की आई मौज, मिलेगा इस अहम सुविधा का लाभ

Railway New Rule: रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. रोजाना करोड़ों यात्रियों का किसी न किसी रूप में रेलवे से सरोकार होता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
train

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : news nation)

Railway New Rule: रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. रोजाना करोड़ों यात्रियों का किसी न किसी रूप में रेलवे से सरोकार होता है. लेकिन रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए नियमों में कुछ न कुछ बदलाव करता रहता है. हाल ही में रेलवे ने आरएसी टिकट वाले यात्रियों को अहम सुविधा दी है. जिससे इन यात्रियों को काफी सहुलियत मिलने वाली है. अब आरएसी टिकट पर रेलवे की और से फुल किट मिलेगी. किट में बेड रोल को एड किया गया है.अभी तक आरएसी टिकट वालों को किट में बेड रोल नहीं मिलता है..   

Advertisment

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी के अलावा ये मंदिर भी हुए औरंगजेब की क्रूरता के शिकार, जानें क्यों करता था इतनी नफरत

RAC में मिलेगी फुल किट

आपको बता दें कि जब किसी की टिकट कंफर्म नहीं होती तो उसे आरएसी टिकट माना जाता है. जिसका मतलब है रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन यानी आपको सीट तब मिलेगी जब कोई अपनी टिकट कैंसिल कराएगा. इसके बाद आपको आधी सीट दी जाती है. अभी तक यदि आप एसी कोच में सफर कर रहे हैं तो आपको आधी ही बेड रोल किट मिलती थी. लेकिन अब रेलवे के नए नियमों के मुताबिक एसी कोच में अगर आपका आरएसी टिकट है. तब आपको पूरा बेड रोल कट दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : Aadhaar card Update: अब आसानी से बनेगा बुजुर्गों का आधार,सरकार ने खोला ये विकल्प

Advertisment

अभी तक ये था नियम

आपको बता दें कि पहले यात्रियों को आरएसी टिकट पर बेड रोल किट देने की सुविधा नहीं थी. रेलवे बोर्ड ने 2027 में किट देने की सुविधा को शुरू किया था. हालांकि ये किट केवल एसी कोच के लिए ही शुरू की गई थी.आरएसी टिकट में यात्रा कर रहे हैं दोनों यात्रियों को बेडरोल में दो बेडशीट, एक ब्लांकेट, एक तकिया और एक तौलिया दिया जाता था. नए नियमों में  आरएसी टिकट में यात्रा करें दोनों यात्रियों को दो ब्लैंकेट, दो बेडशीट, दो तकिये और दो तौलिए लिए दिए जाएंगे. इसकी ऐलान रेलवे कर चुका है. Ep 

यह  भी पढ़ें : CNG Price Hike: एक बार फिर करनी होगी सीएनजी वाहन चालकों को जेब ढीली, दामों में हुआ इतना इजाफा

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • रेलवे ने आरएसी टिकट वाले यात्रियों के लिए किया बड़ी सुविधा का ऐलान
  • आरएसी टिकट वाले यात्रियों को मिलेगी फुल किट
  • पहले दिया जाता था एक ब्लांकेट,एक तकिया और एक तौलिया

Source : News Nation Bureau

Utility News Breaking news new railway rule trending news Indian Railway railway rules
Advertisment
Advertisment