Advertisment

Petrol Diesel Price: इन राज्यों में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आपके शहर में क्या हैं कीमतें 

Petrol-Diesel Price 8 March 2024: आज बिहार में पेट्रोल का दाम 48 पैसे बढ़कर 109.66 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुका है. वहीं डीजल 45 पैसे बढ़कर 96.28 रुपये प्रति लीटर तक मिल रहा है. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Crude Oil Price

Petrol Diesel Price Today( Photo Credit : social media)

Petrol-Diesel Price Today: आज यानी आठ मार्च को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Rates) जारी की हैं. इसके मुताबिक,आज राष्ट्रीय स्तार पर पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं किया गया है. मगर राज्य स्तर पर पेट्रोल-डीजल के रेट बढ़ गए हैं. वहीं कुछ राज्यों में रेट कम भी हुए हैं. आपको बता दें कि देश की प्रमुख ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे भारत पेट्रोलियम (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) और इंडियन ऑयल (IOL) की ओर से हर दिन सुबह 6 बजे फ्यूल रेट (Fuel Rates) सामने आते हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) पर तय होता है. देश में हर कोई पेट्रोल भरवाने से पहले यह जानने की कोशिश करता है. जानें आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कितना बदलाव हुआ है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price: महिला दिवस पर पीएम मोदी का तोहफा, LPG सिलेंडर के दाम पर इतने की छूट 

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम 

अगर देश के महानगरों की बात की जाए तो राजधानी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आज पेट्रोल आज पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल 10 पैसे और डीजल 9 पैसे महंगा हुआ है.

  • दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर तक है. 
  • मुंबई में पेट्रोल के दाम 106.31 रुपये तक हैं, डीजल के रेट 94.27 रुपये प्रति लीटर है. 
  • कोलकाता में पेट्रोल के दाम 106.03 रुपये, वहीं डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर तक है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.73 रुपये है . वहीं डीजल 94.33 रुपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी

राज्य स्तर की बात की जाए तो आज बिहार में पेट्रोल-डीजल महंगा हो चुका है. यहां पर पेट्रोल के दाम (Petrol Price in Bihar Today) 48 पैसे बढ़ी है. यह 109.66 रुपये प्रति लीटर तक है. वहीं डीजल (Diesel Price in Bihar) 45 पैसे बढ़ चुका है. यह अब 96.28 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इसके साथ असम, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. 

SMS के जरिए पता लगाया जा सकता है दाम

पेट्रोल-डीजल के दामों की बात करें तो यह SMS के जरिए पता लगाया जा सकता है. आज आपके शहर में पेट्रोल किस भाव में बिक रहा है. इसके लिए अगर आप इंडियन ऑयल के उपभोक्ता हैं तो आपको RSP के के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर देना होगा. वहीं BPCL के उपभोक्ता हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजकर पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम से जुड़ी पूरी जारी एकत्र कर सकते हैं. वहीं अगर आप HPCL के उपभोक्ता हैं तो इसके लिए आपको  9222201122 नंबर पर भेजकर पेट्रोल और डीजल के रेट का पता कर सकते हैं. 

Source : News Nation Bureau

newsnation how Petrol Diesel rate change Petrol Diesel Petrol Diesel Rate Today petrol diesel price news today Petrol Diesel Price Today
Advertisment
Advertisment