Advertisment

Petrol-Diesel: सरकार ने निकाला पेट्रोल-डीजल का तोड़, सिर्फ 52 रुपए प्रति लीटर में चलेगी कार

Petrol-Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों में आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है. आंकड़ों के मुताबिक लाखों लोगों ने तो अपनी कारों को या तो बेच दिया है, या शोपीस बनाकर घरों में पार्क कर दिया है. लेकिन अब ज्यादा दिन टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

author-image
Sunder Singh
New Update
petrol diesel23

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Petrol-Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों में आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है. आंकड़ों के मुताबिक लाखों लोगों ने तो अपनी कारों को या तो बेच दिया है, या शोपीस बनाकर घरों में पार्क कर दिया है. लेकिन अब ज्यादा दिन टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार ने लोगों की समस्या को देखते हुए पेट्रोल-डीजल(Petrol Diesel)  का विकल्प तैयार किया है. जिसे अब मार्केट में उतारने की तैयारी है. इसकी चर्चा कोई ओर नहीं बल्कि नितिन गडकरी खुद कर चुके हैं. आइये जानते हैं क्या सरकार का प्लान. जिससे पेट्रोल-डीजल की निर्भरता (Petrol Diesel Dependency)ही कम हो जाएगी..  

Advertisment

यह भी पढ़ें : New Labour Codes: 1 जुलाई से नौकरीपेशा लोगों की होगी चांदी, 4 दिन काम, 3 दिन छुट्टी मसौदा तैयार

52 रुपए प्रती लीटर तक आएगी कॅास्ट 

जानकारी के मुताबिक, बहुत जल्द मार्केट में फ्यूल फ्लेक्स ईंधन उतारा जाएगा. जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की निर्भरता (Petrol Diesel Dependency) बहुत कम हो जाएगी. पेट्रोल-डीजल की निर्भरता कम करने के लिए ही सरकार काफी दिनों  से एथनॅाल मिश्रित फ्यूल को लेकर भी काम कर रही है. लेकिन अब फ्लेक्स ईंधन (Flex-Fuel) की मांग तेज हो गई है. सरकार के सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द मार्केट में फ्लेक्स ईंधन  (Flex-Fuel) से चलने वाले वाहन दिखेंगे. जिसकी कॅास्ट पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel)से जस्ट आधी रह जाएगी. यानि 52 रुपए प्रति लीटर की कीमत फ्लक्स ईंधन के वाहन फर्राटा भरते हुए सड़कों पर दिखाई देंगे. 

क्या है flex-fuel?

एक्सपर्ट  संदीप रागी के मुताबिक, फ्लेक्स-फ्यूल गैसोलीन और मेथनॉल  के मिश्रित संयोजन से बना वैकल्पिक ईंधन हैं.  उन्होने बताया कि फ्लेक्स ईंधन मूल रूप से एक पेट्रोल इंजन ही है. लेकिन इसमें अतिरिक्त घटक होते हैं.  जिन्हें मिश्रण से चलाया जाता है. जानकारी के मुताबिक फ्लेक्स इंजन बहुत ही कम लागत में तैयार भी हो जाता है. बताया जा रहा है कि इसकी कार की कीमत  इलेक्ट्रिक वाहनों से जस्ट आधी रह जाएगी. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने फ्लेक्स फ्यूल इंजन को इसी साल मार्केट में लाने के लिए घोषणा की है.

HIGHLIGHTS

  • लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के रेटों से मचा हाहाकार, कई शहरों में 100 के पार हुआ पेट्रोल 
  • सरकार ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई को कम करने के लिए निकाला खास फॅार्मुला 
  • महंगे पेट्रोल के चलते लाखों लोगों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करना किया शुरू

Source : News Nation Bureau

petrol and diesel news Petrol Price News Nitin Gadkari flex-fuel car Flex Fuel Engine Petrol diesel prices
Advertisment
Advertisment