Advertisment

Petrol Price: नए साल पर घटेगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, सरकार ले सकती है ये फैसला

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतें किसी से छुपी नहीं है. पिछले माह से लगातार क्रूड ऑयल की कीमतों में कमी के बावजूद भी पेट्रोल-डीजल के दाम जस के तस बने हुए हैं.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Petrol Diesel Prices

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतें किसी से छुपी नहीं है.  पिछले माह से लगातार क्रूड ऑयल की कीमतों में कमी के बावजूद भी पेट्रोल-डीजल के दाम जस के तस बने हुए हैं. पट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सरकार पहले की तरह उत्पाद शुल्क में कुछ कटौती कर सकती है. यदि ऐसा हुआ तो एक बार फिर पेट्रोल-डीजल(Petrol-Diesel Price To Drop)के दामों में भारी कटौती हो सकती है. पेट्रोलियम मंत्रालय के सूत्रों का दावा है कि नव वर्ष पर एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम 10 फीसदी तक कम हो सकते हैं. हालाकि सरकार की ओर से ऐसे कोई अधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें:  बेरोजगारों को रोजगार देगा Post Office,मिलेगा 85,000 रुपए तक प्रतिमाह कमाने का मौका

लगातार आ रही गिरावट

आपको बता दें कि पिछले माह से लगातार कच्चे तेल के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है. इससे सभी अंदेशा था कि अब पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी कमी देखने को मिलेगी. लेकिन क्रूड ऑयल के दामों में कमी आने के बाद पेट्रोल डीजल के दाम नहीं घटे हैं. नवंबर के दौरान वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें लगभग 85-92 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में रहीं. हालांकि, बीते शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमतों में करीब 4 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट आई. लेकिन उम्मीद सिफर रही.

नए साल पर घट सकता है उत्पाद शुल्क 

पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में 20 नवंबर से कोई बदलाव नहीं आया है.  आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर माह में ही उत्पाद शुल्क में कटौती की गई थी. जिसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी. लेकिन उसके बाद कई बाद दामों में बढोतरी देखने को मिली. हालाकि उसके कुछ दिन बाद अलग-अलग राज्यों ने भी वैट घटाया था. जिसके बाद राज्य के हिसाब से भी  5 रुपए लीटर और 10 रुपए लीटर तक दाम कम किये गये थे. सूत्रों का दावा है कि कीमतों को नियंत्रण करने के लिए सरकार जनवरी 2023 में भी कोई फैसला ले सकती है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • लगातार क्रूड ऑयल के दाम कम होने के बावजूद भी नहीं कम हो रही कीमतें 
  • सरकार निकाल सकती है ये तोड़, उसके बाद घटेंगे 10 प्रतिशत तक दाम 
Breaking news trending news Petrol-Diesel Price the government is going to take this decision petrol-diesel price will be this much Petrol-Diesel Price To Drop
Advertisment
Advertisment