Advertisment

PM Awas Yojana Apply Online: पीएम आवास योजना का ऐसे उठाए लाभ, आवास बनवाने में इतने पैसे मिलेंगे 

PM Awas Yojana Apply Online: पक्का मकान बनवाने के लिए सरकार धनराशि प्रदान करती है. इसके लिए आवेदक आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
pm awas yojana

pm awas yojana ( Photo Credit : social media)

PM Awas Yojana Apply Online:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में गरीबों को अपना घर दिलवाने के लिए एक स्कीम चालू की थी. इसके जरिए लाखों लोगों को लाभ मिला है. इस योजना का सफलता से संचालन हो रहा है. योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. पक्के मकान बनवाने के लिए सरकार धनराशि पदान करती है. इस योजना में जो भी धनराशि प्रदान की जाएगी, इसे पाने के लिए किसी भी नागरिक को भटकने की जरूरत नहीं है. आपको धनराशि बैंक खाते में प्राप्त हो सकेगी. योजना के तहत गरीब नागरिकों को पक्का मकान बनाने के लिए भारत सरकार से आर्थिक मदद मिलती है. अगर आप पक्का मकान बनवाना चाहते हैं तो सरकार इसके लिए धनराशि प्रदान कराती है. अगर आप चाहते हैं कि आपको भी इस योजना का लाभ मिले तो आपकों कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. 

Advertisment

सबसे पहले आपको बता दें कि योजना का लाभ लेने के लिए गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा. आपको इससे जुड़ी पात्रता, आवेदन में उपयोग होने वाले दस्तावेजों की जानकारी को जान लेना है. .

पीएम आवास योजना के तहत कितनी धनराशि मिलेगी 

जो नागरिक इस योजना के लिए आवेदन करेंगे एवं वह पात्रता की श्रेणी में रखे जाएंगे, उन्हें आवास निर्माण करवाने के लिए 120000 रुपये प्रदान किए जाएंगे. ये सीधे बैंक अकाउंट में आ जाएंगे. यह धनराशि एक साथ नहीं मिलेगी. इस धनराशि को अलग-अलग किश्तों के जरिए प्रदान की जाएगी. आपको पहली किस्त 25000 रुपये मिलेगी. वहीं शेष धनराशि अलग-अलग किस्तों में प्राप्त होगी. 

Advertisment

पीएम आवास योजना के लाभ

योजना के तहत लाभार्थियों को लोन प्राप्त होता है. 

देश के सभी गरीब पात्र नागरिकों को इसका लाभ ले सकते हैं. 

लाभार्थियों को लोन मिलने के बाद केवल 6.50 प्रतिशत का ब्याज भुगतान करना पड़ेगा.

लाभार्थियों को योजना के जरिए वित्तीय सहायता बैंक खातों में प्राप्त होगी. 

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

Advertisment

आवेदन करने वालों के पास पहले से पक्का मकान न हो. 

आवेदक कोई सरकारी नौकरी नहीं करता हो. 

आप आवेदन करते है तो आपकी आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. 

आपकी वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम हो. 

आवश्यक दस्तावेज

बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि. आवेदन के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर सारी एंट्री भरकर इसके समिट कर दें और फार्म का प्रिंट आउट निकाल लें. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

pm awas yojana latest news PM Awas Yojana Online newsnation pm awas yojana list पीएम आवास योजना
Advertisment
Advertisment